लाइव टीवी

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

Updated Dec 23, 2021 | 12:48 IST

PPF Calculator, PPF Interest Rate 2022: पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता 15 साल में मैच्योर होता है। आप इसकी अवधि बढ़ा भी सकते हैं। आइए जानते हैं इसके जरिए आप कैसे 1 करोड़ रुपये का कोष बना सकते हैं।

Loading ...
अपने पीपीएफ खाते में 1 करोड़ रुपये कैसे जमा करें? (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड या PPF में कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होता है।
  • इसके तहत बिना किसी जोखिम के सुनिश्चित रिटर्न मिलता है।
  • इसमें मिलने वाला रिटर्न आयकर से मुक्त है।

PPF Calculator: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund, PPF) भारत में उपलब्ध सभी लॉन्ग टर्म डेट निवेश साधनों में से सबसे लोकप्रिय विकल्पों में शामिल है। पीपीएफ के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह गारंटीकृत कर-मुक्त रिटर्न प्रदान करता है, जो आपको अन्य लंबी अवधि के निवेश साधनों जैसे नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), म्यूचुअल फंड, SIP, आदि में नहीं मिल सकता है। हालांकि जीवन बीमा उत्पाद कर मुक्त रिटर्न प्रदान करते हैं, लेकिन वहां रिटर्न की गारंटी नहीं होती है।

पीपीएफ जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक निवेश विकल्पों में से एक है। पीपीएफ के नियमों के अनुसार, इसमें हर साल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए योग्य है। अन्य निश्चित निवेश उत्पादों की तुलना में पीपीएफ रिटर्न अधिक होता है। सरकार द्वारा हर तिमाही में PPF की ब्याज दर (PPF interest rate) को संशोधित किया जाता है। चालू तिमाही के लिए, PPF पर 7.1 फीसदी का रिटर्न मिलेगा।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

पीपीएफ निकासी के समय बन सकते हैं करोड़पति
टैक्स और निवेश विशेषज्ञों के मुताबिक पीपीएफ खाता खोलने के 15 साल बाद मैच्योर होता है। लेकिन, पीपीएफ खाताधारक अपने पीपीएफ खाते को 5 साल के ब्लॉक में आगे बढ़ा सकते हैं और पीपीएफ खाता आगे बढ़ाने की सुविधा को कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए, अगर किसी के पीपीएफ खाते में सही तरीके से निवेश किया जाए, तो वह पीपीएफ निकासी (PPF withdrawal) के समय करोड़पति बन सकता है।

जना कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये
लंबी अवधि के निवेशकों के लिए पीपीएफ एक सुरक्षित विकल्प है। केवल कर लाभ ही नहीं, आप वास्तव में पीपीएफ के माध्यम से 1 करोड़ रुपये (corpus of Rs 1 crore) या उससे अधिक का कोष बना सकते हैं।

PPF अकाउंट के हैं बड़े फायदे, छोटी बचत पर मिलेगा बंपर रिटर्न, निवेश से पहले जानें अहम बातें

पीपीएफ खाते में कैसे जमा होंगे 1 करोड़ रुपये?
पीपीएफ पर सरकार द्वारा दी जाने वाली मौजूदा पीपीएफ ब्याज दर सालाना 7.1 फीसदी (PPF Interest Rate 2022) है। मान लीजिए कि यह दर समान रहती है, तो प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये जमा करने पर आपको 15 वर्षों में लगभग 40 लाख रुपये मिलेंगे। निवेशकों के पास 15 साल की अनिवार्य परिपक्वता अवधि पूरी होने के बाद 5 साल के ब्लॉक में पीपीएफ खाते का विस्तार करने का विकल्प है।

इसलिए, पीपीएफ खाते में 20 साल के लिए 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष निवेश करने से लगभग 66 लाख रुपये का कोष प्राप्त होगा। अगर आप अगले पांच साल के लिए 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष निवेश करना जारी रखते हैं, तो 25 साल में आपका पीपीएफ बैलेंस लगभग 1 करोड़ रुपये पहुंच जाएगा। यदि सरकार निवेश की अवधि के दौरान ब्याज दर बढ़ाती है, तो आप इस लक्ष्य तक और जल्दी पहुंच सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।