लाइव टीवी

PM Garib Kalyan Anna Yojana: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 75 करोड़ लोगों दिए गए मुफ्त राशन

Updated Aug 06, 2020 | 10:46 IST

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) के तहत अप्रैल-जून की अवधि के दौरान 75 करोड़ लोगों को 5 किलो अनाज और एक किलो चना प्रति माह दिए गए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
75 करोड़ जरूरतमंदों को दिए गए मुफ्त राशन

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से लाखों लोगों का रोजगार छिन गया। इसको देखते हुए गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए मार्च में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) के तहत राशन कार्ड धारकों को तीन महीने के लिए मुफ्त में पांच किलो अनाज वितरण की घोषणा की थी। सरकार का कहना है कि अप्रैल-जून के दौरान 75 करोड़ गरीब और प्रवासी मजदूरों को मुफ्त खाद्यान्न वितरित किए गए। इस स्कीम को अब बढ़ाकर नवंबर तक कर दिया गया है।

भारतीय खाद्य निगम से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, सभी राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों ने संयुक्त रूप से एनएफएसए लाभार्थियों के बीच अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न वितरण के वितरण के लिए एफसीआई डिपो या केंद्रीय पूल से तीन महीनों के खाद्यान्न के करीब 118 LMT (99%) का उठाव किया है। इसके अतिरिक्त, सभी राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों ने संयुक्त रूप से अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए आवंटित खाद्यान्न का 111.52 LMT (93.5%) वितरित करने की रिपोर्ट की है। एफसीआई के अनुसार, अप्रैल एवं मई 2020 के महीनों में 37.5 LMT (94%) वितरित किया गया जो प्रत्येक महीने में करीब 75 करोड़ लाभार्थियों को कवर करता है तथा जून के महीने में 36.54 एलएमटी (92%) वितरित किया गया जो लगभग 73 करोड़ लाभार्थियों को कवर करता है।

इससे पूर्व, मार्च 2020 में देश में कोरोना वायरस के प्रकोप द्वारा उत्पन्न आर्थिक बाधाओं के कारण गरीबों एवं जरुरतमंदों के सामने आने वाली कठिनाइयों को कम करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज ( PMGKP) की घोषणा के अनुरूप, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने तीन महीनों अर्थात अप्रैल, मई एवं जून 2020 के लिए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY)’का कार्यान्वयन आरंभ किया था, जिससे कि एनएफएसए के तहत गरीब एवं निर्बल लाभार्थियों को संकट के अभूतपूर्व समय के दौरान खाद्यान्नों की गैर उपलब्धता के कारण कठिनाई का सामना न करना पड़े।

इस विशेष स्कीम के तहत, एनएफएसए के दोनों वर्गों अर्थात अंत्योदय अन्न योजना (AAY) एवं प्राथमिकता परिवार (PHH) के तहत कवर किए गए करीब 81 करोड़ एनएफएसए लाभार्थियों को उनकी नियमित मासिक हकदारियों के अतिरिक्त प्रति महीने 5 किग्रा प्रति व्यक्ति के परिमाण से मुफ्त खाद्यान्न (चावल या गेहूं) का अतिरिक्त कोटा उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसी के अनुरूप, 30 मार्च, 2020 को खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने स्कीम के चरण-1 अर्थात अप्रैल से जून 2020 के तीन महीनों की अवधि के दौरान सभी  NFSA लाभार्थियों को वितरित करने के लिए सभी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश एवं एफसीआई को करीब 121 LMT खाद्यान्न के राज्य या केंद्र शासित प्रदेश वार कुल आवंटन भेजा था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।