लाइव टीवी

Jan Dhan Account: जन धन योजना के तहत ऑनलाइन ऐसे खोलें अकाउंट, जानें कौन से दस्तावेज हैं जरूरी

Updated May 13, 2020 | 18:36 IST

Pradhan Mantri Jan Dhan Account Online: प्रधानमंत्री जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य सभी क्षेत्रों के लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना है। वहीं जन धन के तहत अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Pradhan Mantri Jan Dhan account online
मुख्य बातें
  •  प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • जानें कौन से दस्तावेज हैं जरूरी
  • इस योजना के तहत अकाउंट 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग भी खुलवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना( PMJDY) भारत सरकार द्वारा साल 2014 में शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी क्षेत्रों के लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि हर परिवार/व्यक्ति के पास कम से कम एक बैंक अकाउंट हो। बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से हर नागरिक बैंकिंग योजनाओं के साथ-साथ सरकार द्वारा पारित सभी वित्तीय सब्सिडी तक सीधे पहुंच बना सकते हैं। वहीं भ्रष्टाचार रोकने और लाभार्थियों का सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू की गई थी।

इस योजना के तहत खोले गए अकाउंट में RuPay डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की सुविधा के साथ बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट हैं। इसके अलावा यह योजना  इनबिल्ट दुर्घटना बीमा भी प्रदान करता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत अकाउंट खोलने व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसके साथ ही 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग भी इस योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

जन-धन अकाउंट है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने अकाउंट से अतिरिक्त 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। लेकिन यह सुविधा जन धन अकाउंट के कुछ महीनों तक सही से रखरखाव के बाद ही मिलती है। जन धन अकाउंट खोलने के लिए आपको कोई राशि जमा करने की आवश्यकता नहीं है और यह योजना हर खाताधारक को RuPay डेबिट कार्ड प्रदान करती है।

कैसे खोलें प्रधान मंत्री जन धन योजना अकाउंट
दस्तावेज- जन धन खाता खोलने के लिए पात्रता प्रमाण के रूप में कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर आई.डी.
  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • नरेगा ने एक राज्य सरकार के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जॉब कार्ड जारी किया हो, या फिर केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित कोई भी दस्तावेज

PMJDY फॉर्म

आप PMJDY के लिए फॉर्म प्रधान मंत्री जन धन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट या किसी अन्य बैंक की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

केवाईसी डिटेल
सबसे पहले फॉर्म भरें और उसमें मांगे गए आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट को अटैच करें और इस फॉरेम को पूर्ण केवाईसी डिटेल के साथ भरें।

नजदीकी बैंक शाखा जाएं
फॉर्म के साथ अटैच डॉक्यूमेंट को पास की बैंक शाखा में ले जाएं, जहां आप जन धन अकाउंट खोलना चाहते हैं।

वेरीफाई 
सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद आपका बैंक अकाउंट खोला जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।