लाइव टीवी

उद्यमी भारत कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी, 6000 करोड़ की 'रैंप योजना' की हुई शुरुआत

Updated Jun 30, 2022 | 15:02 IST

Udyami Bharat: केंद्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (MSME) के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत 3.5 लाख करोड़ रुपये की मदद की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
MSME के लिए नीतियों में जरूरी बदलाव कर रही है सरकार: PM मोदी
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार ने पिछले आठ सालों में एमएसएमई सेक्टर के लिए बजट बढ़ाया है।
  • खादी और ग्रामोद्योग का कारोबार पहली बार एक लाख करोड़ के पार हुआ है।
  • पिछले आठ सालों में खादी बिक्री चार गुना बढ़ी है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को 'उद्यमी भारत' (Udyami Bharat) कार्यक्रम को संबोधित किया और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (MSME) सेक्टर को आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी जरूरी नीतिगत कदम उठाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि, 'सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम आत्मनिर्भर भारत के लिए अहम हैं। एमएसएमई सेक्टर ने पिछले आठ सालों में आत्मनिर्भर भारत को आकार देने में अहम भूमिका निभायी है।'

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल पर रजिस्टर करें उद्यमी: पीएम मोदी
उन्होंने छोटे उद्यमियों से सरकार को प्रोडक्ट्स की सप्लाई के लिए सरकारी खरीद मंच गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने को भी कहा। पीएम मोदी ने कहा कि, 'मैं चाहता हूं अगले हफ्ते जीईएम पोर्टल पर एक करोड़ नए रजिस्ट्रेशन हों।'

Ease Of Doing Business: सरकार ने जारी की लिस्ट, इन राज्यों में कारोबार करना है सबसे आसान

एमएसएमई सेक्टर के लिए बढ़ाया बजट
एमएसएमई सेक्टर को और मजबूत करने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। इसी कड़ी में सरकार ने पिछले आठ सालों में बजट 650 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर उद्योग आगे बढ़ना चाहते हैं, विस्तार करना चाहते हैं, तो सरकार न सिर्फ उनका समर्थन कर रही है, बल्कि नीतियों में जरूरी बदलाव भी कर रही है।

6,000 करोड़ रुपये की 'रैंप योजना' की शुरुआत
पीएम मोदी ने एमएसएमई के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए 6,000 करोड़ रुपये की योजना, रेजिंग एंड एक्सिलेरेटिंग एमएसएमई परफार्मेन्स (RAMP) की शुरूआत की। इसके साथ ही प्रोडक्ट्स और सर्विस के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार निर्यात करने वाले एमएसएमई निर्यातकों के क्षमता निर्माण (CBFTE) की भी शुरुआत की गई। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) की नई विशेषताओं की भी शुरूआत की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।