लाइव टीवी

सही फाइनेंशियल प्लानिंग के साथ अपने बच्चे के भविष्य को रखें सुरक्षित, जानें कुछ खास टिप्स

Updated Dec 27, 2021 | 22:02 IST

अपने फाइनेंशियल प्लान को फाइनल करते समय और बच्चे का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सही हेल्थ कवर को प्लान में शामिल करते हुए आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

Loading ...
फाइनेंशियल प्लानिंग कर अपने बच्चे के भविष्य को रखें सुरक्षित (Pic: iStock)

Financial Planning Tips: महामारी के बढ़ते प्रकोप ने हेल्थ इंश्योरेंस की अहमियत को फिर उभारा है। अचानक आने वाली बीमारियों का इलाज कराने में आपको सबसे कम चिंता मेडिकल खर्च की रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अच्छी तरह बनाए गए फाइनेंशियल प्लान में सही और परफेक्ट हेल्थ कवर को मुख्य तत्व के रूप में शामिल करें। फाइनेंशियल प्लानिंग से आपको स्पष्ट वित्तीय लक्ष्य बनाने का अवसर का अवसर है। इससे आपको वित्तीय अनिश्चितताओं से सुरक्षा मिलती है और समय के साथ आपकी रकम और फाइनेंसियल फ्लेक्सीबिलटी भी बढ़ता है। अपने फाइनेंशियल प्लान को फाइनल करते समय और बच्चे का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सही हेल्थ कवर को प्लान में शामिल करते हुए आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

1. शुरुआती अवस्‍था से ही अपने बच्चे के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू कर दीजिए- शुरुआत में ही प्लानिंग करने से हम सुरक्षित भविष्य की ओर निश्चित रूप से बढ़ते हैं। बच्चे के जन्म से ही फैमिली के लिए परफेक्ट हेल्थ कवर लेने से बच्चे की बीमारी से संबंधित वित्तीय चुनौतियों से निपटने में यह पैरंट्स को बेहतर स्थिति में रखती है। भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लान जल्दी बनाने से आपको अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार इसमें सुधार का मौका भी मिलता है। केवल एक ही जगह निवेश करने की जगह अलग-अलग जगहों पर निवेश करने से काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इसके साथ ही निवेश से होने वाला फायदा भी बढ़ सकता है।

2. कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ अपने बच्चे की सेहत की सुरक्षा सुनिश्चित कीजिए- बच्चे की बेहतर ढंग से परवरिश करने में स्वास्थ्य और शिक्षा दो अहम पहलू हैं। बच्चे के चौतरफा विकास और बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पैरंट्स को ऐसे कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का चुनाव करना चाहिए, जिससे वह भविष्य में बच्चे के स्वास्थ्य पर आने वाले खतरे से सफलतापूर्वक निपट सकें।

3. फैमिली फ्लोटर प्लान का चुनाव कीजिए- फ्लोटर प्लान लेने की सिफारिश इसलिए की जाती है क्योंकि यह बच्चों समेत परिवार के सभी सदस्यों को कवर करता है। अलग-अलग प्लान लेने की जगह इस प्लान पर प्रीमियम काफी कम देना पड़ता है और यह अच्छी कवरेज भी देता है।

4. हेल्थ इंश्योंरेंस ऐड-ऑन खरीदने पर विचार करना चाहिए- हेल्थ इंश्योरेंस अतिरिक्‍त या वैकल्पिक कवरेज प्रदान करते हैं, जिसे उपभोक्ता अपनी बेस पॉलिसी पर ले सकते हैं। ये ऐडऑन बेसिक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पर ज्यादा लाभ और सुविधाएं उपभोक्ताओं को प्रदान करते हैं। यह काफी कम प्रीमियम पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाते हैं।

मां-बाप को किसी भी स्थिति के लिए तैयार करने और पहले से फाइनेंशियल प्लानिंग करने से अपने बच्चों के लिए बेहतर योजना बनाने में मदद मिलती है। जिस तरह बच्चों की बेहतर परवरिश, अच्छी शिक्षा, नैतिक मूल्य और अच्छे संस्कार देना महत्वपूर्ण है, उसी तरह बच्चे को वित्तीय सुरक्षा और शारीरिक तंदुरुस्ती भी बहुत जरूरी है। इसलिए जब आप अपनी फैमिली के लिए हेल्थ प्लान लें तो एक मजबूत वित्तीय योजना और स्वास्थ्य बीमा को उसमें अवश्‍य शामिल करें।

(इस लेख के लेखक, Subramanyam Brahmajosyula, Head - Product Development & Reinsurance, SBI General Insurance हैं)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।