लाइव टीवी

रघुराम राजन ने की RBI की तारीफ, बोले- भारत में नहीं होगी श्रीलंका और पाकिस्तान जैसी स्थिति, महंगाई भी होगी कम

Updated Jul 30, 2022 | 21:16 IST

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तारीफ की। उन्होंने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने में अच्छा काम किया। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत को श्रीलंका और पाकिस्तान जैसी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, महंगाई भी कम होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन

रायपुर (छत्तीसगढ): आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने में अच्छा काम किया है और देश को श्रीलंका और पाकिस्तान जैसी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। राजन ने एएनआई को बताया कि हमारे पास पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है। रिजर्व बैंक ने रिजर्व बढ़ाने में अच्छा काम किया है। हमारे यहां श्रीलंका और पाकिस्तान जैसी समस्या नहीं है। हमारे विदेशी कर्ज भी कम हैं। 

मुद्रास्फीति पर, राजन ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में वृद्धि से मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने में मदद मिलेगी। साथ उन्होंने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में महंगाई है। आरबीआई ब्याज दर बढ़ा रहा है जिससे महंगाई कम करने में मदद मिलेगी। सबसे ज्यादा महंगाई खाद्य और ईंधन में है। जैसा कि हम देख सकते हैं कि दुनिया में खाद्य मुद्रास्फीति कम हो रही है और भारत में भी घटेगी।

आरबीआई के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 22 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए भारत का विदेशी मुद्रा (फोरेक्स) भंडार 571.56 बिलियन डॉलर था। 22 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में 1.152 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। भारतीय रिजर्व बैंक के साप्ताहिक सांख्यिकीय पूरक के अनुसार, विदेशी मुद्रा असेट्स में गिरावट के कारण 22 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई। विदेशी मुद्रा भंडार के अन्य सभी घटकों ने सप्ताह के दौरान लाभ दर्ज किया।

भारत की विदेशी मुद्रा असेट्स जो विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक हैं, 22 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान 1.426 अरब डॉलर गिरकर 510.136 अरब डॉलर हो गई। 15 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा असेट्स में 6.527 अरब डॉलर और 6.656 अरब डॉलर की गिरावट आई थी। 

अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में व्यक्त की गई, विदेशी मुद्रा असेट्स में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, यूके के पाउंड स्टर्लिंग और जापानी येन जैसी गैर-डॉलर मुद्राओं की सराहना या मूल्यह्रास का प्रभाव शामिल है। विदेशी मुद्रा भंडार के अन्य घटकों में वृद्धि हुई। 22 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान सोने के भंडार का मूल्य 145 मिलियन डॉलर बढ़कर 38.502 बिलियन डॉलर हो गया।

आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ भारत के विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) का मूल्य 106 मिलियन डॉलर बढ़कर 17.963 बिलियन डॉलर हो गया। आरबीआई साप्ताहिक सांख्यिकीय अनुपूरक के अनुसार, 22 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत की रिजर्व स्थिति 23 मिलियन डॉलर बढ़कर 4.96 बिलियन डॉलर हो गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।