लाइव टीवी

'कोरोना काल' में रेलवे ने दी यात्रियों को एक और 'सौगात', अब इस सामान को लाने की जरूरत नहीं

Updated Feb 18, 2021 | 19:50 IST

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर अपने यात्रियों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा प्रदान करने के लिए उत्तर रेलवे ने नई पहल की है इस पहल से अब घर से बेडरोल साथ ले जाने से छुटकारा मिलेगा।

Loading ...
ये सामान Germ Free होगा ऐसी व्यवस्था रेलवे ने की है

कोरोना काल चल रहा है हालांकि इसका प्रकोप अब उतना नहीं दिख रहा है फिर भी लोग सावधानी बरत रहे हैं वहीं भारतीय रेलवे (Indian Railway) भी यात्रियों की सुरक्षा (Passengers Safety) का खासा ख्याल रख रही है, शायद यही वजह है कि रेलवे तमाम सुरक्षा कदम उठा रही है।

बताया जा रहा है कि यात्रियों को यात्रा में कोरोना से बचाव के के लिए फिलहाल घर से बिस्तर लेकर आना पड़ रहा है जिससे उनके लिए खासी दिक्कतें हो रही थीं वो अब खत्म होंगी, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सहित कुछ अन्य स्टेशनों पर यात्री जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल खरीद सकेंगे।

गौरतलब है कि पहले वातानुकूलित कोच में सफर करने वाले यात्रियों को कंबल, दो चादर, तकिया व तौलिया दिया जाता था मगर कोरोना के संकट को देखते हुए यह सुविधा बंद है।

जिसके चलते यात्रियों को अपना  बिस्तर लेकर सफर करना पड़ रहा था हालांकि ये दिक्कत अभी कुछ चुनिंदा ही स्टेशनों पर खत्म होगी बाद में इसका विस्तार किया जाएगा।

हैंड वॉश, मास्क और हैंड सेनेटाइजर आदि भी मिलेंगे

बताया जा रहा है कि नई दिल्ली रेलेवे स्टेशन पर इसके साथ ही रेल यात्री फेयर प्राइज पर, हैंड वॉश, मास्क और हैंड सेनेटाइजर आदि भी खरीद सकेंगे। फिलहाल ये प्रोडक्ट नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे मगर आगे ये और भी जगह मिलेंगे ऐसा कहा जा रहा है।

ये सामान Germ Free होगा ऐसी व्यवस्था रेलवे ने की​

खास बात ये है कि ये सामान Germ Free होगा ऐसी व्यवस्था रेलवे ने की है। इसके लिए रेलवे ने एक जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल  तैयार किया है। बताया जा रहा है कि ये डिस्पोजेबल बेडरोल 300 रुपये में मिलेगा ,इस बेडरोल में यात्री को एक कंबल, दो चादर, तकिया और कवर, मास्क, टूथ ब्रश, पेस्ट, कंघी, मास्क, पेपर शाप, सैनिटाइजर और बिस्तर को साथ ले जाने के लिए एक बैग मिलेगा, अगर यात्री केवल कंबल लेना चाहता है तो उसे 150 रुपये पेमेंट करने होंगे। 

मॉर्निंग किट भी उपलब्ध है

एक मॉर्निंग किट भी है और जिसकी कीमत 30 रुपये है उसमें यात्रियों को टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनेटाइजर सैशे, पेपर सोप और टिश्यू पेपर मिलेंगे। यात्री इन उत्पादों के लिए पेमेंट डिजिटली या कैश के दोनों माध्यम से कर सकेंगे। रेलवे की योजना है कि जल्दी ही पुरानी दिल्ली और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर भी इस सुविधा का लाभ यात्रियों को मिले रेलवे को इन सुविधाओं से हर साल एक करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई की भी उम्मीद है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।