लाइव टीवी

कौन हैं झुनझुनवाला के गुरु, जिनको मिला है अरबों डॉलर की संपत्ति की देख रेख का जिम्मा!

Updated Aug 23, 2022 | 14:28 IST

जाने-माने निवेशक के निधन के बाद बीएसई में पिछले हफ्ते आयोजित शोक सभा में रेअर एंटरप्राइजेज के सीईओ उत्पल सेठ ने झुनझुनवाला को दोस्त और मार्गदर्शक बताया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
झुनझुनवाला के गुरु को मिला अरबों डॉलर की संपत्ति का जिम्मा!
मुख्य बातें
  • 14 अगस्त 2022 को 62 वर्ष की उम्र में राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया।
  • राकेश झुनझुनवाला अपने परिवार के लिए बेहिसाब संपत्ति छोड़ गए हैं।
  • झुनझुनवाला ने मृत्यु से एक हफ्ते पहले ही नई एयरलाइन का परिचालन शुरू किया था।

नई दिल्ली। भारत के वॉरेन बफेट कहे जाने वाले अरबपति राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निधन के बाद सभी यह सोच रहे हैं कि अब देश के दिग्गज निवेशक के ट्रस्ट की कमान कौन संभालेगा। 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला के दोस्त और गुरु राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) मुख्य ट्रस्टी के रूप में दिवंगत की संपत्ति का नेतृत्व कर सकते हैं। कहा जाता है कि झुनझुनवाला ने दमानी से ही ट्रेडिंग के गुण सीखे थे। अन्य ट्रस्टियों में कल्पराज धर्मशी और अमल पारिख शामिल हैं।

कौन हैं राधाकिशन दमानी?
राधाकिशन दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts) के प्रमोटर हैं। 21.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दमानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में 64वें स्थान पर हैं। सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला व्यवसाय भारत में 200 से ज्यादा डी-मार्ट की दुकानों में भोजन, कपड़े और अन्य उपभोक्ता उत्पाद बेचता है। इसने 31 मार्च 2021 को समाप्त वर्ष में 241 अरब रुपये (3.2 अरब डॉलर) का राजस्व दर्ज किया था। सूत्रों के अनुसार, झुनझुनवाला के सार्वजनिक रूप से लिस्टेड मुख्य निवेशों में उनका अंतिम अधिकार होगा। भारतीय अरबपति राधाकिशन दमानी की डिस्काउंट सुपरमार्केट चेन, डीमार्ट (DMart) के स्टॉक एक महीने में 11 फीसदी से ज्यादा और पिछले तीन महीनों में 20 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं।

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: जानिए कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं राकेश झुनझुनवाला, परिवार में हैं इतने सदस्य

30,000 करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं झुनझुनवाला 
भारत के वॉरेन बफेट कहे जाने वाले झुनझुनवाला का 14 अगस्त को निधन हो गया था। 'बिग बुल' करीब तीन दर्जन लिस्टेड फर्मों में अपनी 30,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की हिस्सेदारी छोड़ गए हैं। उन्होंने अकासा एयर (Akasa Air) जैसी कई गैर-सूचीबद्ध फर्मों में भी निवेश किया था। झुनझुनवाला इस एयरलाइन के को-फाउंडर थे। फोर्ब्स के अनुसार, झुनझुनवाला की नेट वर्थ 5.8 अरब डॉलर आंकी गई थी, जिससे वह भारत के 48 वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

इन कंपनियों में किया है निवेश 
झुनझुनवाला का टाइटन (10,946 करोड़ रुपये), स्टार हेल्थ (7,056 करोड़ रुपये), मेट्रो ब्रांड्स (3,166 करोड़ रुपये), टाटा मोटर्स (1,707 करोड़ रुपये) और क्रिसिल (1,308 करोड़ रुपये) में निवेश है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला भी एक व्यवसायी परिवार से हैं और फाइनेंस को समझती हैं। वह और उसका भाई भी फर्म के प्रबंधन में एक बड़ी भूमिका निभाएंगे।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।