लाइव टीवी

RBI Alert: आरबीआई ने किया सतर्क, पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद-बिक्री के फर्जी ऑफर से रहें सचेत 

Updated Aug 04, 2021 | 22:21 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देशवासियों को सावधान करते हुए कहा कि पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद या बिक्री के फर्जी ऑफर के झांसे में न आएं।

Loading ...
पुराने सिक्के (तस्वीर-istock)
मुख्य बातें
  • भारतीय रिजर्व बैंक ऐसे मामलों से डील नहीं करता है। 
  • आरबीआई किसी प्रकार के चार्ज या कमीशन की मांग नहीं करता है।
  • आरबीआई ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद-बिक्री को लेकर खुलेआम ऑनलाइन और ऑफलाइन सट्टेबाजी हो रही है। आम लोग जालसाजों की चपेट में आकर धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं। इसको लेकर देश का केंद्रीय बैंक आरबीआई ने  लोगों को अलर्ट किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को जनता को पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद या बिक्री के फर्जी ऑफर के झांसे में न आने की चेतावनी दी। 

यह एडवाइजरी RBI द्वारा अपने नाम या लोगो का उपयोग करते हुए धोखाधड़ी से कुछ तत्वों के सामने आने और विभिन्न ऑनलाइन या ऑफलाइन प्लेटफार्मों के जरिये पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क या कमीशन या टैक्स मांगने के मद्देनजर आई है।

RBI ने आगे स्पष्ट किया कि वह ऐसे मामलों से निपटता नहीं है और कभी भी किसी प्रकार के चार्ज या कमीशन की मांग नहीं करता है। आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह के लेनदेन में अपनी ओर से शुल्क या कमीशन लेने के लिए किसी भी संस्था या फर्म या व्यक्ति आदि को अधिकृत नहीं किया है। 

आरबीआई आगे लोगों को सतर्क रहने और ऐसे फर्जी या धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के माध्यम से पैसे निकालने के लिए आरबीआई के नाम का उपयोग करने वालों के शिकार न होने की सलाह देता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

RBI