लाइव टीवी

RBI का ऐलान, भारत में अपने परिवार के सदस्यों की ओर से बिल की पेमेंट कर सकेंगे NRI

Updated Aug 05, 2022 | 18:16 IST

Bharat Bill Payment System: प्रवासी भारतीय द्वारा भारत बिल भुगतान प्रणाली के जरिए बिलों का भुगतान करने के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही जरूरी निर्देश जारी करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
RBI का ऐलान, NRI भी कर सकेंगे यूटिलिटी बिल का भुगतान
मुख्य बातें
  • मौद्रिक नीति समिति की बैठक 3 से 5 अगस्त तक हुई थी।
  • एमपीसी ने सर्वसम्मति से रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लिया है।
  • केंद्रीय बैंक ने महंगाई और अर्थव्यवस्था पर भी अनुमान जताया है।

नई दिल्ली। शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान किया, जिससे प्रवासी भारतीय (NRI) ही नहीं, बल्कि वरिष्ठ नागरिकों को भी मदद मिलेगी। एनआरआई भारत में अपने परिवार के सदस्यों की ओर से भारत बिल पेमेंट सिस्टम (Bharat Bill Payment System, BBPS) के माध्यम से बिजली, पानी जैसी सुविधाओं के साथ- साथ स्कूल और कॉलेज की फीस का भुगतान कर सकेंगे।

क्या है भारत बिल भुगतान प्रणाली?
केंद्रीय बैंक ने कहा है कि भारत बिल पेमेंट सिस्टम को सीमा पार से इनवर्ड बिल पेमेंट स्वीकार करने में सक्षम बनाने का प्रस्ताव है। भारत बिल भुगतान प्रणाली स्टैंडर्डाइज्ड बिल भुगतान के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है। इसने भारत में यूजर्स के बिल भुगतान अनुभव को बदल दिया है। 20,000 से भी ज्यादा बिलर इस सिस्टम का हिस्सा हैं। मासिक आधार पर 8 करोड़ से ज्यादा लेनदेन संसाधित किए जाते हैं।

RBI: 3 महीने में 5 लाख के ब्याज का बोझ और 3.39 लाख रु घट गई होम लोन लेने की हैसियत, जानें कैसे

इसके अलावा केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने ओवरनाइट इंडेक्स स्वैप (OIS) अनुबंधों के लिए वैकल्पिक मानक दर तय करने की संभावना के अध्ययन को एक समिति के गठन का भी ऐलान किया है। मालूम हो कि इसका विदेशी बाजार में ब्याज दर डेरिवेटिव्स (IRD) के रूप में व्यापक होता है।

इतना ही नहीं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एकल प्राथमिक डीलरों (SPD) को सीधे एनआरआई और अन्य से विदेशी मुद्रा निपटान ओवरनाइट इंडेक्स्ड स्वैप लेनदेन की भी इजाजत दी है। मौजूदा समय में एकल प्राथमिक डीलरों को सीमित उद्देश्यों के लिए ही विदेशी मुद्रा व्यापार करने की इजाजत है।

RBI Monetary Policy Announcements: आरबीआई ने दिया बड़ा झटका, दोबारा महंगा होगा कर्ज लेना

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।