लाइव टीवी

आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति पर RBI ने दिया बयान, जानें क्या कहा

Updated Dec 27, 2021 | 17:52 IST

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर है। आरबीआई ने कहा कि आरबीएल बैंक अच्छी तरह से पूंजीकृत है।

Loading ...
आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर: आरबीआई (Pic: iStock)

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि आरबीएल बैंक (RBL Bank) की वित्तीय स्थिति स्थिर बनी हुई है। आरबीआई ने एक बयान में कहा, 'रिजर्व बैंक यह बताना चाहेगा कि बैंक अच्छी तरह से पूंजीकृत है और बैंक की वित्तीय स्थिति संतोषजनक बनी हुई है।'

30 सितंबर, 2021 को अर्ध-वार्षिक लेखापरीक्षित परिणामों के अनुसार, बैंक ने 16.33 फीसदी का एक आरामदायक पूंजी पर्याप्तता अनुपात और 76.6 फीसदी का प्रावधान कवरेज अनुपात बनाए रखा है। बयान में आगे कहा गया है कि बैंक का लिक्विडिटी कवरेज रेशियो (LCR) 24 दिसंबर, 2021 को 100 फीसदी की नियामक आवश्यकता के मुकाबले 153 फीसदी है।

बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर
इसके अलावा, यह स्पष्ट किया जाता है कि निजी बैंकों में अतिरिक्त निदेशकों की नियुक्ति बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 36एबी के तहत की जाती है, जब यह महसूस किया जाता है कि बोर्ड को नियामक या पर्यवेक्षी मामलों में निकट समर्थन की आवश्यकता है। इस तरह, सट्टा रिपोटरें पर प्रतिक्रिया करने के लिए जमाकर्ताओं और अन्य हितधारकों की कोई आवश्यकता नहीं है। बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर बनी हुई है।

योगेश दयाल नियुक्त किए गए बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक
यह बयान भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा योगेश दयाल को आरबीएल बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त करने के कुछ दिनों बाद आया है। इसके अलावा, बोर्ड ने बैंक के सीईओ विश्ववीर आहूजा के मेडिकल अवकाश पर आगे बढ़ने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और बैंक के मौजूदा कार्यकारी निदेशक राजीव आहूजा को अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियामक और अन्य अनुमोदन के अधीन नियुक्त किया।

बैंक ने किया स्पष्ट
रविवार को एक बयान में, बैंक ने कहा, 'हम दोहराना चाहेंगे कि ये घटनाक्रम किसी भी तरह से बैंक के मूल सिद्धांतों पर प्रतिबिंब नहीं हैं।' जैसा कि हम आप सभी से संवाद कर रहे हैं, इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही से व्यापार की गति और वित्तीय प्रदर्शन प्रक्षेपवक्र में सुधार हो रहा है क्योंकि हम महामारी के प्रभाव से उबर चुके हैं।

राजीव आहूजा की टीम को आरबीआई का पूरा समर्थन
इसमें कहा गया है कि राजीव आहूजा के नेतृत्व वाली मौजूदा प्रबंधन टीम को आरबीआई का पूरा समर्थन है। हमने अपनी संपत्ति की गुणवत्ता पर चुनौतियों को अवशोषित किया है जो बड़े पैमाने पर महामारी के कारण थे।

पूंजीगत पर्याप्तता 16.3 फीसदी थी और इस तिमाही में समान श्रेणी में रहेगी। लिक्यिटी कवरेज रेशियोस नियामक आवश्यकताओं से काफी ऊपर रहा है। यह सितंबर तिमाही के लिए 155 फीसदी था। बयान में आगे कहा गया है कि फिसलन दूसरी तिमाही में चरम पर थी और इस तिमाही और अगले में सुधार होगा जैसा कि पहले निर्देशित किया गया था।

बैंक की एनपीए स्थिति में होगी सुधार की प्रवृत्ति 
बैंक की एनपीए स्थिति में भी सुधार की प्रवृत्ति होगी। हम यहां यह बताना चाहते हैं कि हम अतीत में अपने विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार और पारदर्शी रहे हैं। बयान में कहा गया है कि बोर्ड ने प्रबंधन टीम के मौजूदा सदस्य को अंतरिम एमडी और सीईओ की भूमिका में पदोन्नत किया है, जो बैंक की रणनीति और सुचारू कामकाज के साथ-साथ समग्र मताधिकार की ताकत पर चिंताओं को दूर करना चाहिए।

बयान में कहा गया है, 'ये घटनाक्रम बैंक के अग्रिम, संपत्ति की गुणवत्ता और जमा स्तर पर किसी चिंता के कारण नहीं हैं। बैंक को आरबीआई का पूरा समर्थन प्राप्त है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।