लाइव टीवी

रिकॉर्ड: अक्टूबर में पहली बार 100 बिलियन डॉलर के पार हुआ UPI लेन-देन

Updated Nov 01, 2021 | 17:32 IST

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एक अंतर बैंक फंड ट्रांसफर की सुविधा है। इसके माध्यम से स्मार्टफोन पर फोन नंबर और वर्चुअल आईडी की मदद से ग्राहक पेमेंट करते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अक्टूबर में पहली बार 100 बिलियन डॉलर के पार हुआ UPI लेन-देन

UPI Transactions In October: भारत में पहली बार अक्टूबर में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) के माध्यम से 7.7 लाख करोड़ रुपये (मूल्य के हिसाब से 100 अरब डॉलर से अधिक) का डिजिटल लेनदेन हुआ। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा सोमवार को जारी लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी दी गई। अक्टूबर के महीने में, जिसने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड उत्सव की खरीदारी देखी, डिजिटल भुगतान में कुल 4.2 बिलियन यूपीआई लेनदेन (UPI Transactions) देखे गए।

सितंबर में दर्ज किए गए 3.65 अरब UPI लेनदेन
सितंबर में, एनपीसीआई ने 3.65 अरब यूपीआई लेनदेन के माध्यम से 6.54 लाख करोड़ रुपये का डिजिटल भुगतान दर्ज किया। वर्तमान में, फोनपे, गूगल पे और पेयटीएम डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अग्रणी हैं। फोनपे ने सितंबर में 3.06 लाख करोड़ रुपये और गूगल पे ने 2.5 लाख करोड़ रुपये के डिजिटल लेनदेन रजिस्टर्ड किए।

फोनपे के 325 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स
फोनपे के वर्तमान में 325 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। प्लेटफॉर्म को पूरे भारत में 22 मिलियन से अधिक मर्चेंट आउटलेट्स पर भी स्वीकार किया जाता है। सितंबर में फोनपे पल्स के एक अध्ययन से पता चला है कि 19,000 पिन कोड वाले 30 करोड़ से अधिक भारतीय अब डिजिटल भुगतान का उपयोग करते हैं। हर पांच फोनपे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से चार टियर 2 और 3 शहरों से हैं, और प्रत्येक तीन में से दो उपयोगकर्ता टियर-3 शहरों से हैं।

फोनपे ऐप पर पहली बार होने वाले 63 फीसदी से अधिक लेन-देन पैसे ट्रांसफर करने के लिए होते हैं, यह पुष्टि करते हुए कि यह श्रेणी ग्राहकों के लिए यूपीआई ऐप डाउनलोड करने के लिए शुरूआती हुक के रूप में कार्य करती है। फोनपे ने इस श्रेणी के लिए लेनदेन में 182 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और 2020 की दूसरी तिमाही में और 2021 की दूसरी तिमाही के बीच ग्राहकों में 72 फीसदी की वृद्धि दर्ज की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।