लाइव टीवी

Reliance AGM 2022: क्या होगा खास, किन ऐलानों पर होगी बाजार की नजर? यहां देख सकते हैं LIVE कवरेज

Updated Aug 29, 2022 | 12:07 IST

Reliance AGM Meeting 2022, Mukesh Ambani AGM Speech 2022: आज देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी AGM में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शेयरहोल्डर्स को संबोधित करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Reliance AGM Meeting 2022: कहां देख सकते हैं Reliance AGM?
मुख्य बातें
  • आज रिलायंस की AGM वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।
  • 5G और न्यू एनर्जी से जुड़े ऐलानों पर रहेगी खास नजर।
  • AGM में कंपनी के नए उत्तराधिकार को लेकर भी ऐलान संभव।

Reliance AGM Meeting 2022, Mukesh Ambani AGM Speech 2022: सभी की निगाहें रिलायंस के 5G रोलआउट के ऐलान पर टिकी हुई हैं। हाल ही में स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनी ने 88,078 करोड़ रुपये (करीब $11 अरब) की खरीदारी की है। आय बढ़ाने के लिए भी कंपनी कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। बाजार को रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) के IPO का भी इंतजार है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि फिलहाल इसको लेकर किसी ऐलान की संभावना नहीं है।

RIL की पिछली 5 बड़ी एजीएम घोषणाएं-

  • 2017 में कंपनी ने जियो फोन के लॉन्च का ऐलान किया।
  • 2018 में कंपनी ने जियो फोन और जियो फाइबर को लॉन्च किया।
  • 2019 की एजीएम में रिलायंस ने सऊदी अरामको के निवेश और कंपनी को कर्ज मुक्त बनाने का ऐलान किया।
  • 2020 में कंपनी ने गूगल के निवेश, 5G सॉल्यूशन विकसित करने और रिलायंस रिटेल में स्ट्रैटेजिक निवेश की घोषणा की।
  • 2021 की एजीएम में कंपनी ने न्यू एनर्जी बिजनेस में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश और JioPhone Next के लॉन्च का ऐलान किया।

Reliance AGM Meeting 2022 Live Updates: 5G लॉन्च से लेकर कंपनी की लीडरशिप तक, ये बड़े ऐलान कर सकते हैं मुकेश अंबानी

एजीएम पर ET Now स्वदेश के मैनेजिंग एडिटर निकुंज डालमिया का नजरिया
रिलायंस की एजीएम को लेकर अपना नजरिया साझा करते हुए ET Now स्वदेश के मैनेजिंग एडिटर ने कहा कि एजीएम को लेकर शेयर बाजार ज्यादा उत्साहित नहीं है। एजीएम में 5G रोलआउट और न्यू एनर्जी को लेकर ऐलानों पर खास नजर रहेगी। साथ ही निकुंज डालमिया ने कहा कि कंपनी के नए उत्तराधिकार को लेकर भी कोई घोषणा फिलहाल तो संभव नहीं और बाजार भी कोई उम्मीद नहीं लगा रहा है।

कहां देखें रिलायंस की एजीएम?
कंपनी की AGM को आप डायरेक्ट Reliance AGM Live के अलावा ट्विटर, फेसबुक, जियो मीट और यूट्यूब के जरिए भी देखा सकते हैं। कंपनी ने एक व्हाट्सएप (Whatsapp) नंबर भी जारी किया है, आप वहां जाकर भी एजीएम के सभी अपडेट्स पा सकते हैं। आपको केवल इस नंबर (7977111111) पर जाकर Hi लिखना है और चैटबॉट पर आपको सारी जानकारियां मिल जाएंगी।

रिलायंस को कई मामलों में पड़ाछ चुकी है अडानी की कंपनी
हाल ही के वर्षों में काफी तेजी से बढ़ा है अडानी ग्रुप (Adani Group), कंपनी कई क्षेत्रों में रिलायंस इंडस्ट्रीज को पछाड़ चुकी है। ऐसे में इस एजीएम का महत्व और बढ़ जाता है, देखना होगा की मुकेश अबांनी ग्रोथ के लिए क्या बड़े ऐलान करेंगे। नेटवर्थ के मामले में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) मुकेश अंबानी से काफी आगे निकल चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार 29 अगस्त 2022 तक गौतम अडानी 136 अरब डॉलर की कुल नेटवर्थ के साथ चौथे स्थान पर हैं और वहीं मुकेश अंबानी करीब 93 अरब डॉलर की कुल नेटवर्थ के साथ 11वें पायदान पर हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।