लाइव टीवी

हाई रिकॉर्ड के करीब रिलायंस का शेयर, मार्केट कैप 19 लाख करोड़ के पार

Updated Jun 03, 2022 | 15:46 IST

शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शेयर 2746.95 के स्तर पर खुला था और अंत में 51.60 अंक यानी 1.89 फीसदी की तेजी के साथ 2776.10 के स्तर पर बंद हुआ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रिलायंस के शेयर में आया जोरदार उछाल
मुख्य बातें
  • इस साल 29 अप्रैल को रिलायंस के शेयर ने 52 सप्ताह का उच्च स्तर छुआ था।
  • उस दिन इसका शेयर 2,855 रुपये पर पहुंच गया था।
  • वहीं 52 सप्ताह का निचला स्तर 2,016.60 रुपये है।

नई दिल्ली। शुक्रवार को भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) का मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपये से भी ऊपर पहुंच गया। हालांकि कारोबार के अंत में यह 18,78,050.35 करोड़ रुपये पर पहुंचा। पिछले तीन हफ्तों में कंपनी के शेयर की भारी उछाल दर्ज किया गया है, जिससे कंपनी का मार्केट कैप भी बढ़ा। इस साल इस साल 12 मई से अब तक कंपनी के शेयर में 17 फीसदी से भी ज्यादा की तेजी देखी गई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज पेट्रोकेमिकल, टेलिकॉम, रिटेल और रिन्युएबल एनर्जी जैसे सेक्टर्स में कारोबार करती है। हाल के महीनों में कंपनी ने हैमलीज, क्लोविया, मिल्कबास्केट, अर्बन लैडर, हैप्टिक, आदि जैसी कंपनियों में निवेश किया है।

Mukesh Ambani vs Gautam Adani: अडानी से आगे निकले अंबानी, मिला एशिया के सबसे रईस अरबपति का ताज

ये है कंपनी का प्लान
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी एड-टेक स्टार्टअप Lido लर्निंग में निवेश करना चाहती है, भले ही कंपनी ने 1,200 कर्मचारियों की छंटनी की हो। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल ब्रांड लाइसेंसिंग आर्म, रिलायंस ब्रांड्स (RBL) भारत में इटली स्थित प्लास्टिक Legno के खिलौना निर्माण व्यवसाय - Dream Plast में 40 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए तैयार है।

रिलायंस के शेयरों में तेजी की 5 बड़ी वजह-

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार रिलायंस के बॉस मुकेश अंबानी फिर से गौतम अडानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे रईस शख्स बन गए हैं। अब अंबानी 99.7 अरब डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।