लाइव टीवी

इस अमेरिकी कंपनी में 79 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी रिलायंस

Updated Sep 06, 2022 | 12:38 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज और सेंसहॉक के बीच लेन-देन कुछ नियामक और अन्य प्रथागत समापन शर्तों के अधीन है। डील साल 2022 के अंत से पहले पूरी हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अमेरिकी कंपनी SenseHawk में 79 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी Reliance
मुख्य बातें
  • रिलायंस भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनी है।
  • 31 मार्च 2022 को समाप्त वर्ष के लिए इसका समेकित राजस्व 7,92,756 करोड़ रुपये था।
  • इस दौरान कंपनी का कैश प्रॉफिट 1,10,778 करोड़ रुपये रहा था।

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अमेरिका की एक कंपनी में 79 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रही है। सेंसहॉक (SenseHawk) में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरआईएल ने 32 मिलियन डॉलर के कुल लेनदेन मूल्य के लिए निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसमें भविष्य के विकास के लिए फंडिंग, प्रोडक्ट्स के कमर्शियल रोलआउट और R&D शामिल हैं।

2018 में हुई सेंसहॉक की स्थापना 
सेंसहॉक की स्थापना साल 2018 में हुई थी। सेंसहॉक कैलिफोर्निया आधारित सोलर एनर्जी जनरेशन इंडस्ट्री के लिए सॉफ्टवेयर बेस्ड मैनेजमेंट टूल की अर्ली स्टेज डेवलपर है। सेंसहॉक सोलर प्रोजेक्ट में तेजी लाने में मदद करती है। कंपनियों को स्ट्रीमलाइन प्रोजेक्ट और ऑटोमेशन में मदद करने के लिए सेंसहॉक प्रोजेक्ट की प्लानिंग बनाने से लेकर प्रोडक्शन तक में तेजी लाने में मदद करती है।

जल्द ही इन तीन कंपनियों को खरीद सकती है रिलायंस, ये है इसका फ्यूचर प्लान!

सेंसहॉक ने 15 देशों में 140 से ज्यादा ग्राहकों को 600 से ज्यादा साइट्स और कुल 100+ GW की संपत्ति के लिए नई तकनीक अपनाने में मदद की है। SenseHawk का सोलर डिजिटल प्लेटफॉर्म सोलर एसेट लाइफसाइकल का एंड-टू-एंड मैनेजमेंट ऑफर करता है।

अधिग्रहण के बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि, 'हम अपने परिवार में सेंसहॉक और इसकी गतिशील टीम का स्वागत करते हैं। RIL ग्रीन एनर्जी सेक्टर में क्रांति लाने के लिए प्रतिबद्ध है और साल 2030 तक 100 GW सौर ऊर्जा को सक्षम करने का एक विजन है। SenseHawk के साथ कोलैबरेशन से, हम सोलर प्रोजेक्ट्स को वैश्विक स्तर पर सबसे कम LCoE देने के लिए लागत कम करेंगे, प्रोडक्टिविटी बढ़ाएंगे और समय पर प्रदर्शन में सुधार करेंगे। यह एक बहुत ही रोमांचक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म है और मुझे विश्वास है कि आरआईएल के समर्थन से सेंसहॉक कई गुना बढ़ेगी।'

डबल होगी रिलायंस की इनकम! आने वाले सालों के लिए ये है कंपनी का प्लान

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।