लाइव टीवी

मुकेश अंबानी ने किया बड़ा ऐलान, जानें कौन सा कारोबार संभालेंगे ईशा, अनंत और आकाश अंबानी

Updated Aug 29, 2022 | 18:15 IST

Reliance Succession Plan: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 45वीं सालाना आमसभा (AGM) में मुकेश अंबानी ने ईशा अंबानी और अनंत अंबानी को नई जिम्मेदारियां सौंपे जाने की घोषणा की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
किसको मिली रिलायंस की कमान? जानें मुकेश अंबानी ने क्या कहा
मुख्य बातें
  • ईशा रिलायंस रिटेल के अगुवा के तौर पर काम करेंगी।
  • अनंत नवीन ऊर्जा कारोबार को संभालेंगे।
  • रिलायंस ग्रुप के मुख्यतः तीन कारोबार हैं- तेल शोधन एवं पेट्रो-रसायन, रिटेल कारोबार और डिजिटल कारोबार।

नई दिल्ली। सोमवार को देस की सबसे बड़ी कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) हुई। इस एजीएम में पूरे कारोबार जगत की नजरें टिकी हुई थीं। ऐसा इसलिए क्योंकि अनुमान लगाया जा रहा था कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) रिलायंस के उत्तराधिकारी को लेकर ऐलान करेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज में उत्तराधिकार योजना (Reliance Succession Plan) का कई लोगों को बेसब्री से इंतजार था। 

अंबानी ने की ये घोषणा
अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों की भूमिका को लेकर चल रहे भ्रम को खत्म करते हुए सोमवार को अपनी बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) को अपने समूह के रिटेल कारोबार की मुखिया के तौर पर पेश किया। इसके साथ ही उन्होंने अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) को ऊर्जा कारोबार की कमान सौंपने की घोषणा कर कंपनी की उत्तराधिकार योजना स्पष्ट कर दी। अंबानी अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को समूह की टेलिकॉम इकाई रिलायंस जियो (Reliance Jio) का प्रमुख पहले ही नामित कर चुके हैं।

Reliance AGM Meeting 2022 Live Updates: दिवाली तक दिल्ली-मुंबई में आएगी जियो 5G सर्विस, अंबानी ने किए ये बड़े ऐलान

रिटायरमेंट नहीं लेंगे मुकेश अंबानी
हालांकि, अंबानी ने उत्तराधिकारियों के नाम तय करने के साथ ही यह स्पष्ट किया कि वह अभी रिटायरमेंट नहीं होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, पहले की ही तरह नेतृत्व देना जारी रहेगा।

Jio 5G Launch Date In India: खत्म होने वाला है इंतजार, अंबानी ने बताया कब शुरू होगी 5जी सर्विस

65 वर्षीय मुकेश अंबानी की तीन संतानें हैं। ईशा और आकाश जुड़वा भाई-बहन हैं। ईशा की शादी पीरामल समूह के आनंद पीरामल (Anand Piramal) से हुई है। तीनों संतानों में से सिर्फ आकाश अंबानी को ही किसी कंपनी का कार्यकारी प्रमुख बनाया गया है। ईशा और अनंत दोनों ग्रुप की कंपनियों के निदेशक मंडल का हिस्सा हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।