लाइव टीवी

Retail inflation : खुदरा महंगाई दर अगस्त में लुढ़का, अब 5.3 प्रतिशत पर

Updated Sep 13, 2021 | 18:37 IST

खुदरा महंगाई दर अगस्त में मामूली गिरावट आई है। खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर अगस्त में 3.11 प्रतिशत रही जो कि जुलाई में 3.96 प्रतिशत थी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Retail inflation in August 2021
मुख्य बातें
  • खुदरा महंगाई दर जुलाई में 5.59 प्रतिशत पर थी।
  • एक साल पहले अगस्त में यह 6.69 प्रतिशत पर थी।
  • खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर अगस्त में 3.11 प्रतिशत रही।

नई दिल्ली : खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से खुदरा महंगाई दर अगस्त में मामूली घटकर 5.3% रह गई। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। उपभोक्ता मूल्यू सूचकांक आधारित महंगाई दर इससे पिछले महीने जुलाई में 5.59% पर थी। वहीं एक साल पहले अगस्त में यह 6.69% पर थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर अगस्त में 3.11% रही जो कि जुलाई में 3.96% थी। रिजर्व बैंक ने अगस्त में अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों को यथावत रखा था। केंद्रीय बैंक अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा पर निर्णय के लिए मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर पर गौर करता है।

रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर के 5.7% पर रहने का अनुमान लगाया है। केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि दूसरी तिमाही में यह 5.9%, तीसरी में 5.3% और चौथी में 5.8% रहेगी। वहीं, अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में खुदरा महंगाई दर के 5.1% पर रहने का अनुमान लगाया गया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।