लाइव टीवी

महंगाई बढ़ने की आशंका, आज फिर रिकॉर्ड लो पर पहुंचा रुपया

Updated May 17, 2022 | 12:13 IST

Rupee vs Dollar: आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया में भारी गिरावट दर्ज की गई, जिससे यह कारोबार के दौरान सर्वकालिक निम्न स्तर पर पहुंच गया। गिरावट को थामने के लिए आरबीआई पर उम्मीदें टिकी हैं।

Loading ...
डॉलर के मुकाबले दोबारा ऑल टाइम लो पर पहुंचा रुपया (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • विदेशी कोषों के लगातार बाहर जाने से डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आई।
  • कच्चे तेल की कीमत से भी मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया प्रभावित हुआ
  • घरेलू शेयर बाजार में मजबूती की वजह से रुपये की गिरावट सीमित रही।

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले आज रुपये में फिर से गिरावट आई है और कारोबार के दौरान यह आल टाइम लो पर पहुंच गया है। विदेशी फंड के लगातार आउटफ्लो और ग्लोबल स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) को देखते हुए मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 77.69 के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि घरेलू इक्विटी में मजबूती के रुख ने घरेलू इकाई में नुकसान को सीमित रखा।

पिछले सत्र में 77.55 पर बंद हुआ था रुपया
इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 77.67 पर खुला। इसके बाद यह 77.69 पर और नीचे गिर गया। पिछले कारोबारी सत्र के बंद भाव के मुकाबले इसमें 14 पैसे की गिरावट दर्ज की गई। इंट्रा डे के दौरान यह 77.71 डॉलर के निचले स्तर तक भी पहुंच गया था। पिछले सत्र में रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 77.55 पर बंद हुआ था।

LIC के IPO से निवेशकों को हुआ नुकसान, जानें कितने पर लिस्ट हुआ शेयर

वैश्विक मंदी की आशंका
डॉलर इंडेक्स 0.01 फीसदी की गिरावट के साथ 104.19 पर कारोबार कर रहा था। ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.25 फीसदी फिसलकर 113.95 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। चीन के कमजोर आर्थिक आंकड़ों ने वैश्विक मंदी की आशंका जताई है। विदेशी पूंजी की लगातार निकासी से रुपया प्रभावित हुआ है।

लोगों पर पड़ सकती है महंगाई की मार
रुपया में आ रही गिरावट से अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रुपये को और गिरने से रोकने के लिए कोई कदम उठाएगा। रुपये में और गिरावट से लोगों पर महंगाई की और मार पड़ सकती है क्योंकि ऐसे में विदेश से होने वाला आयात महंगा हो सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।