लाइव टीवी

Salary Hike: गुड न्यूज, इस साल जमकर बढ़ेगी सैलरी! 5 साल में सबसे तेज ग्रोथ का अनुमान

Updated Feb 16, 2022 | 18:47 IST

Salary Hike: सैलरीड क्लास को इस साल वेतन में बढ़ोतरी से जुड़ी बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि के मामले में ई-कॉमर्स सहित अन्य उद्योग भी शामिल हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Salary Hike: गुड न्यूज, इस साल जमकर बढ़ेगी सैलरी! 5 साल में सबसे तेज ग्रोथ का है अनुमान
मुख्य बातें
  • कोरोना के बीच नौकरी करने वालों के लिए गुड न्यूज है।
  • मर्सर के सर्वे के अनुसार, चालू वर्ष में औसत वेतन वृद्धि नौ प्रतिशत रह सकती है।
  • इससे सकारात्मक आर्थिक और व्यावसायिक रुझानों का संकेत मिलता है।

Salary Hike: देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) का असर कम होने के साथ कंपनियों की वित्तीय स्थिति में सुधार आ रहा है। सकारात्मक कारोबारी धारणा के बीच नौकरी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस साल भारत में वेतन वृद्धि (Salary Increment) पांच सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगी।

2022 में 9.9 प्रतिशत रहेगी वेतन वृद्धि 
एक सर्वेक्षण के मुताबिक, इस साल देश में वेतन वृद्धि पांच साल के उच्चतम स्तर, 9.9 फीसदी पर पहुंच जाएगी। कंपनियां एक जुझारू कार्यबल बनाने के लिए नए युग की क्षमताओं में निवेश करने की योजना बना रही हैं। भारत में अग्रणी वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी एऑन (Aon) के 26वें वेतन वृद्धि सर्वेक्षण के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े संगठनों का मानना है कि 2022 में वेतन वृद्धि 9.9 प्रतिशत रहेगी। 2021 में यह 9.3 प्रतिशत थी।

इन उद्योगों में सबसे ज्यादा वृद्धि 
सर्वेक्षण में 40 से अधिक उद्योगों की 1,500 कंपनियों के आंकड़ों का विश्लेषण के आधार पर कहा गया है कि उच्चतम अनुमानित वेतन वृद्धि वाले उद्योगों में ई-कॉमर्स और उद्यम पूंजी, हाईटेक या सूचना प्रौद्योगिकी और आईटी सक्षम सेवाएं (आईटीईएस) समेत जीवन विज्ञान शामिल हैं।

इस साल औसत वेतन वृद्धि नौ प्रतिशत रहेगी: मर्सर का सर्वेक्षण
कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन में 2020 में मामूली गिरावट के बाद अब फिर से यह राशि महामारी से पहले के स्तर पर लौट रही है और इस साल उद्योग में औसत वेतन वृद्धि नौ प्रतिशत रहने की उम्मीद है। मर्सर के एक सर्वेक्षण में बुधवार को यह बात कही गई।

पारिश्रमिक से संबंधित यह सर्वेक्षण 988 कंपनियों के बीच किया गया, जिनके कुल कर्मचारियों की संख्या 14 लाख से अधिक है। ये कंपनियां उपभोक्ता वस्तुओं, जीवन विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। रिवार्ड्स कंसल्टिंग लीडर इंडिया की सीनियर प्रिंसिपल मानसी सिंघल ने कहा कि एक महत्वपूर्ण सकारात्मक बात यह है कि कंपनियां महामारी से पहले के बराबर प्रोत्साहन दे रही हैं और 2022 में सभी उद्योगों में औसतन लगभग नौ प्रतिशत वेतन वृद्धि की उम्मीद है। 
(इनपुट एजेंसी- भाषा)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।