लाइव टीवी

SBI customer alert : एसबीआई ने किया सावधान! बैंक से आ रहे मैसेज पर दें ध्यान, जानिए क्या करें क्या न करें

Updated Jul 28, 2021 | 14:44 IST

SBI ने अपने ग्राहकों को सावधान करते हुए अलर्ट किया कि बैंक से आ रहे मैसेज पर ध्यान से देखें। नहीं तो परेशानी हो सकती है। 

Loading ...
भारतीयय स्टेट बैंक
मुख्य बातें
  • एसबीआई नियमित रूप से सुरक्षा अपडेट शेयर करता है।
  • यूआरएल टाइप करके ही बैंक वेबसाइट पर पहुंचे।
  • एसबीआई ग्राहकों को टैक्स्ट मैसेज में शोर्टकोड की जांच करनी चाहिए।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भारत में भारत का सबसे बड़ा राज्य के स्वामित्व वाला बैंक, देश में 420 मिलियन ग्राहकों के विशाल आधार को सेवा देने का दावा करता है। बड़ी संख्या में यूजर्स के कारण, बैंक नियमित रूप से अपने ग्राहकों के साथ सुरक्षा अपडेट शेयर करता है ताकि उन्हें अपने बैंक खातों और वित्तीय कल्याण के खिलाफ संभावित फिशिंग, हैकिंग या धोखाधड़ी के प्रयासों की पहचान करने में मदद मिल सके।

सभी बैंक नियमित रूप से अपने ग्राहकों को परिवर्तनों, नीतियों, खाते की बैलेंस राशि आदि से अवगत कराने के लिए टैक्स्ट मैसेज भेजते हैं। हालांकि, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें टेक्स्ट मैसेज को छिपाने और संवेदनशील बैंक ग्राहकों को संवेदनशील जानकारी के जरिये धोखा देने के मामले सामने आए हैं।

हाल ही में, SBI ने यह पता लगाने के लिए टिप्स शेयर किए कि ग्राहकों को प्राप्त मैसेज बैंक द्वारा ही भेजे जाते हैं या नहीं। एसबीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि किसी को भी अंदर आने देने से पहले हमेशा जांच लें कि दरवाजे के पीछे कौन है।

इसने कहा कि एसबीआई ग्राहकों को हमेशा "एसबीआई / एसबी" से शुरू होने वाले शोर्टकोड की जांच करनी चाहिए, उदाहरण के लिए SBIBNK, SBIINB, SBIPSG और SBYONO, बैंक ने आगे अपने खाताधारकों और अन्य ग्राहकों को अलर्ट किया कि अज्ञात स्रोतों के मैसेज पर कोई प्रतिक्रिया न दें।  

SBI ने अपने ग्राहकों को किसी भी हैकिंग, फिशिंग, सोशल इंजीनियरिंग या स्कैम से सुरक्षित रखने के तरीके भी बताए। जानिए क्या करें क्या न करें:-

  1. अपने ब्राउजर के एड्रेस बार में यूआरएल टाइप करके ही अपनी बैंक वेबसाइट पर पहुंचें।
  2. मोबाइल एप्लिकेशन स्टोर (Google Playstore, Apple App Store, Blackberry App World, Ovi Store, Windows Marketplace आदि) से किसी भी दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से अवगत रहें, जो ऑनलाइन बैंकिंग की पेशकश करते हैं।
  3. डाउनलोड करने से पहले अपने बैंक से संपर्क करके उनकी प्रामाणिकता की जांच करें।
  4. साइट तक पहुंचने के लिए किसी भी ई-मेल मैसेज में किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।
  5. SBI या उसका कोई प्रतिनिधि आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड या वन टाइम एसएमएस (उच्च सुरक्षा) पासवर्ड प्राप्त करने के लिए आपको कभी भी ईमेल, एसएमएस या फोन पर कॉल नहीं करता है। 
  6. ऐसा कोई भी ई-मेल, एसएमएस या फोन कॉल इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आपके खाते से धोखाधड़ी से पैसे निकालने का एक प्रयास है।
  7. ऐसे ईमेल/एसएमएस या फोन कॉल का कभी भी जवाब न दें।
  8. यदि आपको ऐसा कोई ई-मेल/एसएमएस या फोन कॉल प्राप्त होता है, तो कृपया डॉट फ़िशिंग की रिपोर्ट एसबीआई डॉट को डॉट इन पर तुरंत रिपोर्ट करें।
  9. अगर आपने गलती से अपनी साख का खुलासा कर दिया है, तो कृपया अपनी यूजर एक्सेस को तुरंत लॉक करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।