लाइव टीवी

SBI new ATM withdrawal rules : एसबीआई एटीएम निकासी नियमों में बदलाव, नया क्या है जानें विस्तार से

Updated Jul 02, 2020 | 16:57 IST

SBI ATM withdrawal new rules: एटीएम से रुपए की निकासी पर छूट 30 जून को समाप्त हो गई है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने एटीएम निकासी नियमों को बदलाव किया है। यहां आप विस्तार से पढ़ सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एसबीआई ने एटीएम निकासी नियमों में बदलाव किया है
मुख्य बातें
  • एटीएम निकासी पर छूट 30 जून को समाप्त हो गई
  • बैंकों ने अपने ग्राहकों को तीन महीने के लिए छूट दी थी
  • एसबीआई ने अपने एटीएम निकासी नियमों में संशोधन किया है

SBI new ATM withdrawal rules : कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था। इस दौरान लोग अपने घरों में बंद थे। सिर्फ जरूरी काम के लिए अपने घरों से बाहर निकल रहे थे। तब बैंकों ने सरकार के निर्देश पर अपने ग्राहकों को एटीएम से रुपए निकालने पर छूट दी थी। अब बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को तीन महीने के लिए दी गई एटीएम निकासी पर छूट 30 जून को समाप्त हो गई है और इसे आगे नहीं बढ़ाया गया है। चूंकि आगे कोई ढील नहीं दी गई है इसलिए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने एटीएम निकासी नियमों को संशोधित किया है।

पिछले तीन महीनों में, एसबीआई ने एसबीआई एटीएम से किए गए सभी एटीएम लेनदेन के साथ-साथ अन्य बैंक एटीएम से रुपयों की निकासी पर लगने वाला शुल्क माफ कर दिया था चाहे कितनी ही अधिक बार क्यों ना लेनदेन किया गया हो। 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद यह फैसला लिया गया था।

SBI के ATM से पैसे निकालने के नए नियम

  1. एसबीआई आठ बार फ्री लेनदेन करने देगा, जिसमें एसबीआई एटीएम में 5 लेनदेन और दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 बार लेनदेन करने देगा। यह नियम 6 मैट्रो शरह मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में लागू होंगे। यह सुविधा उन्हें मिलेगी जिन अकाउंट होल्डर्स को अपने सेविंग अकाउंट्स में  25,000 रुपए तक मासिक औसत बैलेंस राशि होगी।
  2. एसबीआई अकाउंट होल्डर्स  जिनका मासिक औसत बैलेंस  25,000 रुपए से अधिक और 50,000 तक होगी। उन्हें दूसरे बैंकों के एटीएम से 8 बार फ्री लेनदेन की सुविधा मिलेगी। तीन बार मैट्रो शहर में और पांच बार नन मैट्रो शहर में।
  3. एसबीआई, स्टेट बैंक समूह (SBG) के एटीएम से अनलिमिटेड लेनदेन की अनुमति अपने उन ग्राहकों देगा जो अपने सेविंग अकाउंट्स में 25,000 रुपए से अधिक का औसत बैलेंस बनाए रखेंगे।
  4. जो ग्राहक अपने अकाउंट्स में 50,000 रुपए से अधिक और  1,00,000 रुपए तक का औसत बैलेंस रखेंगे। उन्हें  अन्य बैंक एटीएम से 8 बार (तीन महानगरों, पांच गैर-महानगरों) फ्री लेनदेन करने को मिलेगा।
  5. सेविंग अकाउंट्स में 1,00,000 रुपए से अधिक औसत बैलेंस राशि बनाए रखने पर ग्राहकों को स्टेट बैंक ग्रुप के एटीएम के साथ-साथ अन्य बैंकों के एटीएम से अनलिमिटेड लेनदेन की सुविधा मिलेगी।
  6. निर्धारित सीमा से अधिक किसी भी अतिरिक्त वित्तीय लेनदेन पर एसबीआई 10 रुपए से अधिक जीएसटी से 20 रुपए से अधिक जीएसटी शुल्क लेगा।
  7. निर्धारित सीमा से अधिक किसी भी अतिरिक्त गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई 5 रुपए से अधिक जीएसटी से लेकर 8 रुपए अधिक जीएसटी तक शुल्क लेगा।
  8. अपर्याप्त बैलेंस राशि होने पर लेन-देन नहीं हो पाएगा। और बैंक 20 रुपए से अधिक जीएसटी का शुल्क लेगा।
  9. एसबीआई सभी स्थानों पर सभी सैलरी अकाउंट्स के लिए स्टेट बैंक ग्रुप एटीएम और अन्य बैंक एटीएम में फ्री अनलिमिटेड लेनदेन का ऑफर देता है। 

एसबीआई एटीएम लेनदेन पर शाखा लेनदेन के लिए एक तरह से परस्पर अनुमति देगा। इसका मतलब है कि किसी ग्राहक को एसबीआई एटीएम से 6 मेट्रो सेंटरों पर अधिकतम 10 फ्री डेबिट लेनदेन और अन्य सेंटर एटीएम से अधिकतम 12 बार फ्री डेबिट लेनदेन (अगर बैंक के अन्य एटीएम में कोई लेनदेन नहीं है और शाखा में कोई लेनदेन नहीं) करने की अनुमति होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।