लाइव टीवी

Senior citizens special FD scheme: सीनियर सिटीजन के लिए ये है बैंकों की खास योजनाएं, मिलता है बड़ा मुनाफा

Updated Dec 09, 2021 | 14:56 IST

Senior citizens special FD scheme: भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, ICICI बैंक वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दर दे रहे हैं।

Loading ...
Senior citizens special FD scheme: सीनियर सिटीजन के लिए ये है बैंकों की खास योजनाएं, मिलता है बड़ा मुनाफा (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • फिक्स्ड डिपॉजिट में निश्चित ब्याज दर के जरिए कमाई की जाती है।
  • वरिष्ठ नागरिकों को राहत देने के लिए विशेष FD योजना मई 2020 में शुरू हुई थी।
  • इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज का फायदा मिलता है।

Senior citizens special FD scheme: भारतीय स्टेट बैंक (SBI), HDFC बैंक और ICICI बैंक वरिष्ठ नागरिकों (Senior citizens) को फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) पर उच्च ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के कारण वरिष्ठ नागरिकों को कुछ राहत प्रदान करने के लिए विशेष FD योजना मई 2020 में शुरू की गई थी। आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में-

एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर FD (HDFC Bank Senior Citizen Care FD)
इसके तहत उन वरिष्ठ नागरिकों को 0.25 फीसदी का अतिरिक्त प्रीमियम (0.50 फीसदी के मौजूदा प्रीमियम से अधिक) दिया जाएगा, जो स्पेशल डिपॉजिट ऑफर के दौरान पांच साल एक दिन से 10 साल की अवधि के लिए 5 करोड़ से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट कराते हैं। यह 18 मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक उपलब्ध है। यह विशेष ऑफर वरिष्ठ नागरिकों द्वारा बुक की गई नई फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ-साथ नई एफडी पर उपलब्ध है।

इतनी होगी ब्याज दर
अगर कोई वरिष्ठ नागरिक एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है, तो एफडी पर लागू ब्याज दर 6.25 फीसदी होगी।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर FD (ICICI Bank Golden Year FD)
इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी प्रति वर्ष की मौजूदा अतिरिक्त दर के अलावा सीमित समय के लिए 0.20 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी। यह दर नई एफडी साथ-साथ नवीकृत जमा पर उपलब्ध होगी।

अवधि: 5 साल 1 दिन से 10 साल तक
योजना की अवधि: 20 मई 2020 से 8 अप्रैल 2022 तक लागू
ICICI बैंक की विशेष एफडी योजना ब्याज दर- 6.30 फीसदी प्रति वर्ष

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट (SBI Wecare Deposit for Senior Citizens)
एसबीआई की विशेष वीकेयर योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 30 बीपीएस (मौजूदा 50 बीपीएस से अधिक) का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा। यह योजना केवल 5 वर्ष या उससे अधिक की अवधि के लिए है। एसबीआई वीकेयर जमा योजना 31 मार्च 2022 तक उपलब्ध है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस स्पेशल FD स्कीम के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है तो FD पर लागू ब्याज दर 6.20 फीसदी होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।