लाइव टीवी

वॉयस ऑफ कस्टमर रिकग्निशन 2021 के लिए चुने गए भारत के 7 एयरपोर्ट, पटना समेत हैं ये नाम

Updated Feb 10, 2022 | 22:42 IST

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि भारत के 7 एयरपोर्ट वर्ल्ड्स वॉयस ऑफ द कस्टमर पहल के तहत 'वॉयस ऑफ कस्टमर रिकग्निशन 2021' के लिए चुना गया है।

Loading ...
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने गुरुवार को कहा कि 2021 में ACI-ASQ सर्वे में भाग लेने वाले 7 हवाई अड्डों को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) वर्ल्ड्स वॉयस ऑफ द कस्टमर पहल के तहत 'वॉयस ऑफ कस्टमर रिकग्निशन' के लिए चुना गया है। मंत्रालय ने कहा कि इस योजना के तहत नामित किए जाने वाले भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के ये एयरपोर्ट हैं:- चेन्नई, कोलकाता, गोवा, पुणे, पटना, भुवनेश्वर और चंडीगढ़।

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल ने उन हवाई अड्डों को स्वीकार करने और पहचानने के लिए 'वॉयस ऑफ द कस्टमर' पहल शुरू की है जो अपने ग्राहकों को प्राथमिकता देना जारी रखते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि चल रहे COVID-19 महामारी के दौरान भी उनकी आवाज सुनी जाए।

मंत्रालय के बयान में कहा गया कि हवाईअड्डा सेवा गुणवत्ता (एएसक्यू) सर्वे विश्व प्रसिद्ध और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित वैश्विक बेंचमार्किंग कार्यक्रम है, जो यात्रियों की संतुष्टि को मापता है, जबकि वे एयरपोर्ट से यात्रा करते हैं, जो एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा आयोजित किया जाता है।

एएसक्यू अवार्ड्स दुनिया भर में उन हवाई अड्डों को मान्यता देते हैं जो अपने यात्रियों की राय में सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव प्रदान करते हैं। एएसक्यू कार्यक्रम यात्रियों के विचारों को बेहतर ढंग से समझने के लिए अनुसंधान उपकरण और प्रबंधन जानकारी प्रदान करता है और वे उत्पादों और सेवाओं से हवाई अड्डे से क्या चाहते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।