लाइव टीवी

Facebook के बाद अब Jio प्लेटफॉर्म्स में Silver Lake करेगी 5655 करोड़ रुपए का निवेश

Updated May 04, 2020 | 11:43 IST

फेसबकु (Facebook) के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में सिल्वर लेक (Silver Lake) 5,655.75 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

Loading ...
Jio प्लेटफॉर्म्स में Silver Lake करेगी 5655 करोड़ रुपए का निवेश

नई दिल्ली: अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने सोमवार (4 मई) को घोषणा की कि निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक जियो प्लेटफार्मों में 5,655.75 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह निवेश Jio प्लेटफॉर्म्स पर 4.90 लाख करोड़ रुपए के इक्विटी मूल्य और इंटरप्राइजेज वैल्यू  5.15 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी। सिल्वर लेक डील RIL की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Jio Platforms में सोशल मीडिया फेसबुक निवेश की इक्विटी वैल्यूशन के लिए 12.5% प्रीमियम का प्रतिनिधित्व करता है। यह ध्यान देने योग्य है कि यह डील सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक के साथ हुई डील दो सप्ताह से भी कम समय बाद हुआ है। फेसबुक ने कहा था कि वह जियो प्लेटफॉर्म में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5.7 बिलियन डॉलर (लगभग 43,574 करोड़ रुपये) खर्च करेगी।

डील के बाद बोले मुकेश अंबानी
सिल्वर लेक के साथ लेन-देन पर टिप्पणी करते हुए, आरआईएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि सभी भारतीयों के लाभ के लिए भारतीय डिजिटल ईको-सिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए सिल्वर लेक का महत्वपूर्ण पार्टनर के तौर प स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है।  आरआईएल के अध्यक्ष ने कहा कि सिल्वर लेक का ग्लोबल स्तर पर लीडिंग टेकनोलॉजी कंपनियों के लिए एक मूल्यवान पार्टनर होने का एक उत्कृष्ट रिकॉर्ड है। सिल्वर लेक टैक्नोलॉजी और वित्त में सबसे सम्मानित आवाजों में से एक है। हम भारतीय डिजिटल सोसाइटी के परिवर्तन के लिए अपने ग्लोबल टैक्नोलॉजी रिलेशनशिप का लाभ उठाने के लिए उत्साहित हैं। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस और एजबेक एंड पार्टनर्स के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया और डेविस पोल्क और वार्डवेल ने कानूनी काउंसल के रूप में काम किया। 

डील के बाद सिल्वर लेक के सीईओ ने कहा...
सिल्वर लेक को-सीईओ और मैनेजिंग पार्टनर एगॉन डरबन ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म दुनिया की सबसे उल्लेखनीय कंपनियों में से एक है, जिसका नेतृत्व एक अविश्वसनीय रूप से मजबूत और उद्यमशील प्रबंधन टीम कर रही है, जो एक साहस और विजन को चला रही है और जिसकी बाजार क्षमता यह बता रही है। वह बहुत बड़ा है, और हम सम्मानित और प्रसन्न हैं। हमें जियो मिशन को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए मुकेश अंबानी और रिलायंस जियो की टीम के भागीदार के तौर आमंत्रित किया है। 

पिछले सप्ताह, रिलायंस जियो ने चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 2,331 करोड़ में 177 प्रतिशत की छलांग लगाई, और यह टेलकॉम कंपनी भारत में  राजस्व के अलावा नंबर एक मोबाइल ऑपरेटर के रूप में उभरा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।