लाइव टीवी

सिंगटेल से 3.33 फीसदी एयरटेल हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी भारती टेलीकॉम, 12,895 करोड़ में होगी डील

Updated Aug 25, 2022 | 14:21 IST

सिंगापुर टेलीकॉम लिमिटेड (Singtel) ने भारती एयरटेल लिमिटेड में 3.33 प्रतिशत हिस्सेदारी एयरटेल की प्रवर्तक कंपनी भारती टेलीकॉम को बेचने का फैसला किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सिंगटेल से 3.3 फीसदी एयरटेल हिस्सेदारी खरीदेगी भारती टेलीकॉम

नई दिल्ली। भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की प्रवर्तक भारती टेलीकॉम (Bharti Telecom) 2.25 अरब सिंगापुर डॉलर या लगभग 12,895 करोड़ रुपये में सिंगटेल (Singtel) से कंपनी की 3.33 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। दूरसंचार परिचालक ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह सौदा 90 दिनों में पूरा होगा। भारती टेलीकॉम (बीटीएल) का स्वामित्व भारती समूह के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के परिवार और सिंगटेल के पास है।

भारती एयरटेल ने शेयर बाजार को बताया, 'सिंगटेल और उसके सहयोगियों ने लगभग 2.25 अरब सिंगापुर डॉलर की कुल राशि में लगभग 3.33 प्रतिशत शेयर बीटीएल को हस्तांतरित करने के लिए एक समझौता किया है।' कंपनी ने बताया कि भारती और सिंगटेल ने एयरटेल में अपनी हिस्सेदारी बराबर करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई है।

सिंगटेल की भारती एयरटेल में होगी 29.7 प्रतिशत हिस्सेदारी
सिंगटेल ने एक बयान में कहा कि लेन-देन के बाद सिंगटेल समूह की भारती एयरटेल में 29.7 प्रतिशत की प्रभावी हिस्सेदारी होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत लगभग 1.26 लाख करोड़ रुपये है। मित्तल ने कहा, 'इस आपसी लेनदेन के बाद भारती टेलीकॉम के पास एयरटेल में नियंत्रित शेयर होंगे। भारती एंटरप्राइजेज और सिंगटेल समय के साथ एयरटेल में अपनी प्रभावी हिस्सेदारी को बराबरी पर लाने की दिशा में काम करेंगे।'

भारती टेलीकॉम में सिंगटेल की फिलहाल 50.56 फीसदी और मित्तल परिवार की 49.44 फीसदी हिस्सेदारी है। भारती टेलीकॉम के पास देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल में 35.85 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सिंगटेल की एयरटेल अफ्रीका के आंशिक विनिवेश की भी योजना है। इस सौदे से सिंगटेल को लगभग 3,439 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। सिंगटेल ने इस लेनदेन से जुटाई गई धनराशि को अगले कुछ वर्षों में 5जी सेवाओं से संबंधित पहलों में निवेश करने की योजना बनाई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।