लाइव टीवी

सीमेंट कंपनियों की देखरेख करने के लिए तैयार गौतम अडानी के बेटे करण अडानी: रिपोर्ट

Updated Sep 16, 2022 | 18:19 IST

Gautam Adani News: अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स की लिस्ट के मुताबिक, उनकी नेट वर्थ 155.5 अरब डॉलर है।

Loading ...
सीमेंट कंपनियों की देखरेख करने के लिए तैयार करण अडानी! (Pic: https://www.adaniports.com/)

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) के बेटे करण अडानी (Karan Adani) सीमेंट कारोबार को देखने के लिए तैयार हैं। इस मामले से परिचित लोगों के अनुसार, तेजी से विस्तार करने वाला समूह उन दो सीमेंट कंपनियों को एकीकृत करना चाहता है, जिन्हें उसने मई में 10.5 अरब डॉलर में हासिल किया था।

कौन हैं करण अडानी?
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अपने बेटे को लाने के अलावा, भारतीय अरबपति सीमेंट कारोबार को बढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को भी शामिल करने की योजना बना रहे हैं। मौजूदा समय में 35 वर्षीय करण अडानी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं। लोगों ने कहा कि करण की नियुक्ति की घोषणा शुक्रवार को हो सकती है। अडानी ग्रुप के एक प्रतिनिधि ने इसपर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

गौतम अडानी ने रचा इतिहास, बने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति, इतनी है संपत्ति

भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बना अडानी ग्रुप!
इस साल अडानी का सबसे बड़ा खर्च सीमेंट पर रहा है। अरबपति ने स्विट्जरलैंड की होल्सिम लिमिटेड से अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cements Ltd) और एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd) को खरीदा। उल्लेखनीय है कि अडानी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और उसकी सहायक एसीसी लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। दो सीमेंट निर्माता मिलकर आदित्य बिड़ला (Aditya Birla) ग्रुप के अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) के बाद अडानी को भारतीय बाजार में दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट खिलाड़ी बनाते हैं।

होल्सिम के साथ लेनदेन में अंबुजा सीमेंट में उसकी पूरी 63.11 फीसदी हिस्सेदारी और एसीसी में 4.48 फीसदी प्रत्यक्ष हिस्सेदारी शामिल थी। अंबुजा की एसीसी में 50.05 फीसदी हिस्सेदारी है। इस संदर्भ में होल्सिम ने कहा कि लेनदेन से उसकी बैलेंस शीट मजबूत होती है और उसे अपनी अधिग्रहण रणनीति जारी रखने में मदद मिलती है।

USIBC: अडानी को मिला ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड, जेफ बेजोस को भी मिल चुका है ये सम्मान

आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड का शेयर 22.60 अंक (4.19 फीसदी) नीचे 516.30 के स्तर पर बंद हुआ। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 1,02,518.86 करोड़ रुपये है। एसीसी लिमिटेड की बात करें, तो इसका शेयर 134.80 अंक यानी फीसदी लुढ़ककर 2614.80 पर बंद हुआ। कंपनी का मार्केट कैप 49,102.61 करोड़ रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।