लाइव टीवी

Sovereign Gold Bonds: घर बैठे इस तरह खरीदें गोल्ड, 6 जुलाई से सावरन गोल्ड बांड की चौथी सीरीज

Updated Jul 04, 2020 | 14:58 IST

Sovereign Gold Bonds july series: सरकार गोल्ड बांड्स के जरिए गोल्ड खरीदने की सुविधा दे रही है। उसी क्रम में चौथी सीरीज 6 जुलाई से 10 जुलाई तक शुरू हो रही है।

Loading ...
सोने का भाव इस समय पचास हजार के पार
मुख्य बातें
  • सावरन गोल्ड बांड की चौथी सीरीज 6 जुलाई से
  • 14 जुलाई को पता चलेगा की किस्त का भाव
  • इस समय सोने की कीमत 50 हजार के पार

नई दिल्ली।  सोना वास्तव में सोना है, दरअसल सोने के भाव को देखें तो सबकुछ साफ है कि ऐसा क्यों कहा जा रहा है। अगर सोने के भाव की बात करें तो इसमें 9500 रुपए की तेजी रही है। यही नहीं सोने का भाव 48, 900 के स्तर को भी पार कर लिए। अगर सोने में निवेश से फायदे की बात करें तो निवेशकों को करीब 24 फीसद का रिटर्न हासिल हुआ है और यह किसी भी असेट क्लास में मिलने वाले रिटर्न से ज्यादा है।

कोरोना काल में दुकान पर जाकर अगर सोना नहीं खरीद सकते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। सावरन गोल्ड बांड में निवेश करने का एक और मौका आया है जिसे अगले हफ्ते यानि 6 जुलाई से जारी किया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में गोल्ड बांड की चौथी सिरीज है। 
बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिका, चीन, इंडिया और ईरान में जो तस्वीर उभरी है उसकी वजह से सोने का भाव बढ़ा है। इसके साथ ही कोरोना वायरस की वजह से सोने में निवेश को लोग ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं। 

  1. चौथी सीरीज 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्स्क्राइब किया जा सकता है और इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी। 
  2. पांचवीं सीरीज में 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है और किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी। 
  3. छठी सीरीज- 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के मध्य सब्सक्राइब किया जा सकता है और किस्त आठ सितंबर को जारी होगी। 

सावरन गोल्ड बांड स्कीम को निवेशकों की तरफ से अच्छा समर्थन मिला है। मई महीने में 25 लाख यूनिट के जरिए सरकार को करीब 1168 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी। इससेस पहले अक्टूबर 2016 में करीब 1082 करोड़ का गोल्ड बांड सरकार ने बेचा था। 11 से 15 मई के बीच गोल्ड बांड सब्सक्रिप्शन को खोला गया था जिसमें एक यूनिट की कीमत 4590 रुपए थी। इसे ऑनलाइन खरीदने पर प्रति 10 ग्राम 500 रुपए की छूट थी। गोल्ड बांड की अप्रैल सीरीज में सरकार को 822 करोड़ की कमाई हुई थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।