लाइव टीवी

लॉकडाउन के दौरान कभी बंद नहीं हुई ये ट्रेनें, रेलवे ने कमाए 20 करोड़ रुपए

Updated May 07, 2020 | 10:21 IST

लॉकडाउन के बीच शुरू से ही ट्रेनें चलती रही हैं। पूरे देश में अब तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलूरु और हैदराबाद के बीच 2,067 स्पेशल ट्रेंन चली। इससे रेलवे को 20 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ।

Loading ...
लॉकडाउन के दौरान कभी बंद नहीं हुई ये ट्रेनें
मुख्य बातें
  • रेलवे ने लॉकडाऊन की अवधि के दौरान 2067 स्पेशल ट्रेने चलाईं
  • रेलवे ने बताया कि इन स्पेशल ट्रेनों से जरूरी समानों की ढुलाई की गई
  • लॉकडाऊन के दौरान 2067 स्पेशल पार्सल ट्रेनों के जरिए 54,292 टन माल की ढुलाई की गई

नई दिल्ली : देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से पूरे देश में सब कुछ ठप है। लोग घरों में बंद हैं। कहीं भी आने जाने पर पाबंदी लगी हुई है। सड़क, रेल और हवाई परिवहन पर रोक लगी हुई है। लेकिन रेलवे कुछ ट्रेनों को बिना किसी रूकावट की लगातार चलाता आ रहा है। रेलवे ने लॉकडाऊन की अवधि के दौरान 2067 स्पेशल ट्रेने चलाईं। इन स्पेशल ट्रेनों में मजदूरों के लिए चलाई गई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शामिल नहीं हैं। रेलवे ने बताया कि इन स्पेशल ट्रेनों से जरूरी समानों की ढुलाई की गई। इसकी जानकारी बुधवार को दी गई।

 82 रूटों पर चलाई जा रही ट्रेन
रेलवे ने कहा कि जारी लॉकडाऊन की अवधि के दौरान 2,067 स्पेशल पार्सल ट्रेनों के जरिए 54,292 टन माल की ढुलाई की गई है जिससे उसे 19.77 करोड़ रुपए की आय हुई है। रेल मंत्रालय की रिलीज के मुताबकि नियमित तौर पर रेलवे जोन इन ट्रेनों के लिए मार्ग की पहचान कर उसे नोटिफाइड करते हैं और मौजूदा समय में 82 रूटों पर ऐसी ट्रेनों को चलाया जा रहा है।

पार्सल ट्रेनों से जरूरी चीजों की हो रही है सप्लाई
रेलवे ने कहा कि इस पार्सल सेवा वाले ट्रेनों से गुजरात, आंध्र प्रदेश जैसे सरप्लस उत्पादन वाले इलाकों से अधिक मांग वाले इलाकों में दूध और डेयरी पोडक्ट्स को भेजा जाता है। इसके अलावा अन्य जरूरी वस्तुओं (कृषि सामग्रियों, दवाओं, मेडिकल उपकरणों को प्रोडक्शन वाले इलाके से देश के अन्य इलाकों में भेजती हैं।

महानगरों और प्रमुख शहरों से जुड़ें हैं ये रूट
रेलवे इन रूटों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलूरु और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहर आते हैं। ये ट्रेनें राजधानियों को राज्यों के भीतर के महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ती हैं और इसके अलावा देश के पूर्वोत्तर भाग से भी संपर्क कायम करती हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।