लाइव टीवी

Standard Covid-19 insurance: स्टैंडर्ड कोविड 19 बीमा कवर कितना होगा फायदेमंद, यहां समझें

Updated Jun 07, 2020 | 16:15 IST

Standard Covid-19 insurance: IRDAI ने जनरल और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से स्टैंडर्ड कोविड 19 को कवर करके निर्देश दिए हैं।

Loading ...
भारत में कोरोना के मामले ढाई लाख के करीब
मुख्य बातें
  • कोविड 19 को स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस कवर में शामिल करने का निर्देश
  • मिनिमम 50 हजार रुपए और अधिकतम 5 लाख बीमा करने का निर्देश
  • स्टैंडर्ड कोविड 19 इंश्योरेंस के लिए न्यूनतम 18 और अधिकतम 65 साल रखने का सुझाव

नई दिल्ली। बीमा नियामक अधिकरण यानि आईआरडीएआई ने सभी जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी से कहा है कि वो 15 जून से स्टैंडर्ड कोविड 19 को हेल्थ कवर में शामिल करें। IRDAI के मुताबिक इस पॉलिसी के तहक मिनिमम सम अस्योर्ड 50 हजार रुपए होगी। बीमा कंपनियां 50 हजार के गुणांक में यानि एक लाख, डेढ़ लाख और ऐसे करते हुए 5 लाख तक का बीमा कवर कर सकती है। क्या यह आम लोगों के लिए फायदेमंद होगा।

जानकार की राय
इस संबंध में पॉलिसीबाजार.कॉम के अमित छाबड़ा ने कहा कि जिस तरह से क्लेम के दावे अलग अलग तरह से किए गए हैं उसे मद्देनजर रखते हुए जीआई काउंसिल इस विचार के साथ आया कि एक स्टैंडर्ड कवर होना चाहिए। इस तरह के विचार मंथन के बाद कोविड जीआई काउंसिल ने कहा  कि कोविड 19 के लिए मिनिमम इश्योरेंस कवर 50 हजार होना चाहिए।



स्टैंडर्ड कोविड 19 पॉलिसी में क्या है खास
प्रस्ताविक प्रोडक्ट में वन ईयर इंडेमनिटी पॉलिसी है जिसमें दो चीजों को जोड़ा जा सकता है। 
क्वारंटीन कवर
अगर बीमा कराए हुए शख्स को डॉयग्नोसिस के बाद क्वारंटीन किया जाता है या वो कोविड 19 का संदिग्ध है तो बीमा कंपनी सम अस्योर्ड का एक फीसद या 3 हजार प्रति दिन जो ज्यादा होगा अदा करेगी।
हॉस्पिटल डेली कैश
इसमें कंपनी कोरोना मरीज को हर 24 घंटे पूरे होने पर सम अस्योर्ड का .5 फीसद पे करेगी। इसके अतिरिक्त रूम, बोर्डिंग और नर्सिंग खर्चे के लिए 2 फीसद तक या 5 हजार रुपए जो अधिकतम हो हर दिन अदा करेगी। इसके अलावा, सर्जन, एनेस्थीया कंसलटेंट, स्पेशलिस्ट डॉक्टर की फी के साथ साथ खून, ऑक्सीजन, ऑपरेशन थियेटर चार्ज, डायग्नोस्टिक इमेजिंग मॉडैलिटीज और दूसरे खर्चों को अदा किया जाएगा। 

इसमें आईसीयू और आईसीसीयू चार्ज को सम अस्योर्ड के पांच फीसद पर कैप किया गया है इसकी अधिकतम सीमा 10 हजार रुपए प्रतिदिन होगी। रोड एंबुलेंस को 2 हजार रुपए पर कैप लगाया गया है। कोविड 10 से संबंधित इस प्रोडक्ट को व्यक्तिगत या फैमिली फ्लोटर बेसिस पर लिया जा सकता है। इसमें न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष होगी। 

क्या इससे फायदा होगा।
स्टार हेल्थ एंड अलॉयड इंश्योरेंस के एमडी आनंद रॉय का कहना है कि इससे कोई विशेष फायदा नहीं होगा।  इससे सिर्फ यह फायदा होगा कि ग्राहक कम प्रीमियम पर कोविड 19 के लिए प्रोडक्ट हासिल कर लेगा। बेहतर यह होगा कि लोग समग्र स्वास्थ्य बामी को अपनाएं। लेकिन वो यह कहते हैं कि मौजूदा समय में जिन लोगों के पास हेल्थ कवर नहीं है वो कोविड 19 विशिष्ट प्रोडक्ट का चयन कर सकते हैं। 

पॉलिसी बाजार.कॉम के अमित छाबड़ा कहते हैं कि जिस तरह से इस बीमा में मिलने वाली सुविधाओं का जिक्र किया गया है उसमें यह सौदा ग्राहकों के लिए अच्छा और किफायती है। यह आम लोगों के लिए स्वास्थ्य की समग्र बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते हैं उनके लिए यह शानदार प्रावधान है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।