लाइव टीवी

बेटी को 21 साल की उम्र में करोड़पति बनाना चाहते हैं? तो सरकार की इस स्कीम में करें निवेश

Updated May 07, 2020 | 12:31 IST

Sukanya Samriddhi Yojana : सरकार की इस स्कीम में निवेश करने पर आप अपनी बेटी को 21 साल की उम्र में करोड़पति बना सकते हैं। इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

Loading ...
सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके बेटियों को बनाएं करोड़पति, (फोटो सौजन्य-pixabay.com)
मुख्य बातें
  • बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बहुत अच्छी स्कीम है
  • सरकार की एक छोटी बचत योजना है जो खास करके बालिका के लिए है
  • वर्तमान में, एसएसवाई अकाउंट पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलता है

नई दिल्ली: आप अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। खासकर के बेटी के फ्यूचर लेकर तो उसके लिए जन्म के समय से ही इंवेस्टमेंट प्लान बनाएं। आप सोच रहे होंगे कि जब पास में रुपए कम हैं तो हम प्लान कैसे बनाएंगे। छोटी-छोटी बचत करना सीखें। छोटी बचत योजनाओं में पैसे निवेश करें। धीरे-धीरे निवेश करने से बिटिया जब बड़ी होगी तब एकमुश्त अच्छी रकम मिलेगी। बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बहुत अच्छी स्कीम है। लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट प्लान में से एक है। सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की एक छोटी बचत योजना है जो खास करके बालिका के लिए है। यह सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के हिस्से के तौर पर लॉन्च किया गया था। यह योजना एक लड़की की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए धन का निवेश करने की अनुमति देती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करके कोई भी अपनी बेटी के 21 साल के होने तक फिक्स रिटर्न पास सकता है है। मौजूदा एसएसवाई नियमों के अनुसार, बालिका के माता-पिता या तो दोनों इस योजना में 15 वर्ष तक निवेश कर सकते हैं अगर वे बालिका बेटी के जन्म के तुरंत बाद सुकन्या समृद्धि योजना खाते में निवेश करना शुरू करते हैं। 

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर
वर्तमान में, एसएसवाई अकाउंट पर 7.6 प्रतिशत ब्याज दर मिलती है। ब्याज दर सरकार द्वारा हर तिमाही में संशोधित की जाती है। ध्यान दें कि इस योजना में, पूरे निवेश वर्ष के दौरान ब्याज दर समान रहती है क्योंकि सुकन्या समृद्धि अकाउंट पूरी निवेश अवधि के लिए खाता खोलने के समय उपलब्ध ब्याज दर प्राप्त करता है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई इस साल अप्रैल से जून की तिमाही में एसएसवाई खाता खोलता है, तो वे पूरे निवेश अवधि के दौरान 7.6 प्रतिशत ब्याज दर अर्जित करना जारी रखेंगे।

इस तरह बेटी 21 वर्ष की आयु बन सकती है करोड़पति
अगर मां-बाप सुकन्या समृद्धि निवेश का प्लान ठीक से बनाते हैं तो उनकी बेटी 21 वर्ष की आयु तक करोड़पति हो सकती है। ध्यान दें कि एसएसवाई में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपए तक इंवेस्टमेंट पर इनकम टैक्स छूट है। अगर कोई व्यक्ति एक साल की बेटी के लिए खोले गए सुकन्या समृद्धि अकाउंट में प्रति माह 12,500 रुपए या सालाना 1.5 लाख रुपए का निवेश करना शुरू करता है तो सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर के अनुसार, बेटी की उम्र 21 साल होने तक उनकी मैच्योरिटी राशि 63.7 लाख रुपए होगी। इस अवधि के दौरान कुल जमा राशि 22.5 लाख रुपए होगी, जबकि अर्जित ब्याज 41.29 लाख रुपए होगा। अगर मां-बाप दोनों बालिकाओं के लिए निवेश करते हैं, तो वे आसानी से 1.27 करोड़ रुपए तक जमा कर सकते हैं जब तक कि उनकी बेटी 21 साल की नहीं हो जाती। एसएसवाई के जरिए माता-पिता को 21 साल की उम्र में अपनी बेटी को करोड़पति बनाने में मदद कर सकता है। मैच्योरिटी अवधि क्रमशः 15 वर्ष और 21 वर्ष है।

 सुकन्या समृद्धि डिपोजिट लिमिट:
अकाउंट में साल में जमा करने की न्यूनतम सीमा: 250 रुपए
अकाउंट में साल में जमा करने की अधिकतम सीमा: 1.5 लाख रुपए

जमा राशि 50 रुपए के गुणक में होनी चाहिए। एक महीने या एक फाइनेंसियल ईयर में जमा करने की संख्या की कोई सीमा नहीं है। अगर आप गलती से एक फाइनेंसियल ईयर में 1.5 लाख रुपए से अधिक जमा करते हैं, तो जमा की गई अतिरिक्त राशि पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा और आप इसे कभी भी निकाल सकते हैं।

इनकम टैक्स में छूट
याद रखने योग्य बात यह है कि प्रतिवर्ष केवल 1.5 लाख रुपए तक की जमा राशि पर ही इनकम टैक्स की छूट है। तो,दोनों माता-पिता को धारा 80सी के तहत उपलब्ध टैक्स छूट को साझा करना होगा। अर्जित ब्याज, निकासी दोनों टैक्स फ्री हैं। मैच्योरिटी राशि भी पूरी तरह से टैक्स फ्री है।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।