लाइव टीवी

Sundar Pichai दुनिया में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले CEO, जानिए कितने करोड़ रुपए मिलता है वेतन

Updated Jul 13, 2020 | 16:18 IST

Sundar Pichai salary : सुंदर पिचाई दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन के सीईओ होने के साथ ही दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले व्यक्ति भी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
सुंदर पिचाई सैलरी कितनी है
मुख्य बातें
  • सुंदर पिचाई गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ हैं
  • 2019 के लिए उसके सीईओ सुंदर पिचाई को 280 मिलियन यानी 2000 करोड़ रुपए से अधिक दिए गए
  • सैलरी का बड़ा हिस्सा अल्फाबेट इंक के स्टॉक्स से आता है

नई दिल्ली : गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को कौन नहीं जानता है। लोग यह भी जानते हैं कि उन्हें मोटी सैलरी मिलती है लेकिन यह नहीं जानते होंगे कि कितनी सैलरी मिलती है। इसका खुलासा गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने किया। उसने बताया कि 2019 के लिए उसके सीईओ सुंदर पिचाई को 280 मिलियन यानी 2000 करोड़ रुपए से अधिक दिए गए। अमेरिका की दिग्गज तकनीक कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को 2019 में कुल 28.1 करोड़ डॉलर या 2,144.53 करोड़ रुपए की सैलरी मिली। इसमें बड़ा हिस्सा कंपनी के स्टॉक्स का है। 

अल्फाबेट कर्मचारियों के औसत कुल वेतन का 1085 गुना 
सुंदर पिचाई की सैलरी का बड़ा हिस्सा अल्फाबेट इंक के स्टॉक्स से आता है और इन स्टॉक्स पर निर्भर करता है कि वो एसएंडपी 100 इंडेक्स में कितना रिटर्न देते हैं। इसका मतलब है कि उनकी सैलरी बढ़ भी सकती है और घट भी सकती है। अल्फाबेट ने जानकारी दी है कि इस साल उनका वेतन बढ़कर 20 लाख डॉलर (15.26 करोड़ रुपए) हो जाएगी। पिचाई की सैलरी अल्फाबेट कर्मचारियों के औसत कुल वेतन के 1085 गुना है। पिछले साल यानी 2019 में उन्हें 6.5 लाख डॉलर दिए गए थे।

कौन हैं सुंदर पिचाई
47 वर्षीय भारत में जन्मे बिजनेस लीडर सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले अधिकारियों में शामिल रहे। सुंदर पिचाई अल्फाबेट कंपनी के सीईओ और उसकी सहायक कंपनी गूगल के भी सीईओ हैं। गूगल ने अपनी कंपनी का नाम अल्फाबेट कर दिया है। पिचाई 2015 में गूगल के सीईओ बने थे। दिसंबर, 2019 को वह अल्फाबेट के सीईओ बन गए। पिचाई का जन्म 1972 में भारत के तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। सुंदर पिचाई का असली नाम पिचाई सुंदरराजन है। उनके पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह के जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। सुंदर पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। उसके बाद वे  अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस की डिग्री प्राप्त की। फिर वॉर्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया।

पिचाई को दो स्टॉक पैकेज भी मिले
आधार वेतन में वृद्धि के अलावा, पिचाई को दो स्टॉक पैकेज पेश किए गए जो समय के साथ बन गए। इनमें से कुछ का भुगतान एसएंडपी 100 की तुलना में अल्फाबेट के स्टॉक के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इक्विलर द्वारा ट्रैक किए गए मुआवजे के अनुसार, बड़ी कंपनियों के सीईओएस के लिए शीर्ष वार्षिक मुआवजा आमतौर पर हाल के वर्षों में 20 करोड़ से कम रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिचाई के वेतन में उछाल मुख्य रूप से अल्फाबेट के सीईओ के रूप में उनकी पदोन्नति से बंधे स्टॉक अवार्डस के कारण है। मार्केटवाच की एक रिपोर्ट के अनुसार, उस समय, पिचाई को गुगल का सीईओ नामित किया गया था, उनका वेतन करीब 200 मिलियन तक पहुंच गया था, इसमें से अधिकांश अधिकार निदान स्टॉकिंग अवॉर्डस में थे।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।