लाइव टीवी

Car Insurance Renewal: कार इंश्योरेंस रिन्यू कराते समय इन पांच खास बातों का रखें ख्याल

Updated Jan 03, 2021 | 06:36 IST

कार बीमा का ऑनलाइन रिन्यूअल करना काफी आसान है और इसके जरिए समय बचता है कि क्योंकि आपको किसी एजेंट से ना तो संपर्क और ना ही बीमा कंपनी के कार्यालय जाना पड़ता है।

Loading ...
कार इंश्योरेंस प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी
मुख्य बातें
  • कार बीमा का ऑनलाइन रिन्यूअल बेहद आसान, समय की होती है बचत
  • ना तो एजेंट से संपर्क और ना ही बीमा कंपनी के लगाने पड़ते हैं चक्कर
  • ऑनलाइन बीमा के लिए कवरेज की शर्तों को जानना बेहद जरूरी

नई दिल्ली। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपकी कार का बीमा समाप्त हो गया हो और उसके पीछे बड़ी वजह यह हो कि आपने इसे एक्सपायरी डेट से पहले रिन्यू  ना कराया हो। अगर पॉलिसी खत्म होने के बाद आपकी कार चोरी या क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो भारी खर्च उठाना पड़ सकता है। इसलिए किसी भी वित्तीय और कानूनी मुद्दों से बचने के लिए मोटर बीमा पॉलिसी को समय पर नवीनीकृत करने पर विचार करना हमेशा बेहतर होता है।

बिना कवरेज लैपिंग प्रीमियम का भुगतान
आमतौर पर, बीमा कंपनियां आमतौर पर नियत तारीख से 15 से 30 दिनों की छूट अवधि प्रदान करती हैं। उसी के तहत, पॉलिसीधारक बिना कवरेज लैपिंग के प्रीमियम भुगतान कर सकता है। यदि किसी व्यक्ति को यह अनुग्रह अवधि याद आती है, तो उन्हें एक नई कार बीमा पॉलिसी खरीदनी होगी। पॉलिसी को नवीनीकृत करने के लिए, पॉलिसीधारकों को मोटर बीमा पॉलिसी की समाप्ति के बारे में अपडेट प्राप्त करने के बाद बीमाकर्ता को सूचित करना होगा।

ऑनलाइन रिन्यूअल में समय की बचत
एक बार बीमा कंपनी को सूचित करने के बाद  सर्वेक्षणकर्ता कार का निरीक्षण करेगा और देखेगा कि पहले से मौजूद कोई क्षति है या नहीं। एक बार निरीक्षण हो जाने के बाद, पॉलिसीधारक को समाप्त पॉलिसी के नवीनीकरण के लिए भुगतान लिंक प्राप्त होगा।कार बीमा ऑनलाइन नवीनीकृत करना काफी आसान है और इसे समय की बचत प्रक्रिया माना जाता है क्योंकि आपको किसी एजेंट से संपर्क नहीं करना पड़ता है या बीमा कंपनी के कार्यालय में नहीं जाना पड़ता है।

आपको ऑफ़लाइन प्रक्रिया के विपरीत अत्यधिक कागजी कार्रवाई से भी बचाया जाता है, जिसके लिए कागजी कार्रवाई की बहुत आवश्यकता होती है। यह एक सुरक्षित प्रक्रिया भी है और इसमें धोखाधड़ी की संभावना भी कम होती है। आप कार बीमा एड-ऑन को संशोधित करके अपनी पॉलिसी के कवरेज को ऑनलाइन संशोधित करके आसानी से अपने बीमा को अनुकूलित कर सकते हैं।

कार बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण ऑनलाइन कैसे करें:

  1. बीमा एजेंसी की वेबसाइट पर लॉग इन करें और उस विकल्प को चुनें जो आपको मौजूदा पॉलिसी को नवीनीकृत करने में मदद करेगा
  2. अपनी वर्तमान पॉलिसी नंबर और ईमेल आईडी के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरें
  3. नई पॉलिसी के प्रीमियम के लिए आपको एक उद्धरण दिखाई देगा। यदि आप उद्धरण से सहमत हैं, तो आप नवीनीकरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं। यदि नहीं, तो आप अन्य बीमा एजेंसियों पर जा सकते हैं और बेहतर विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।
  4. यदि आप बोली स्वीकार करते हैं, तो आप तुरंत प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या अन्य ऑनलाइन वॉलेट्स के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
  5. भुगतान के बाद आपकी ईमेल आईडी पर आपके साथ एक पावती साझा की जाएगी।
  6. आपको अपनी ईमेल आईडी पर नए सिरे से पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्राप्त होगा।
  7. आप बीमा कंपनियों को आसानी से बदल सकते हैं यदि आप पाते हैं कि एक अन्य बीमा कंपनी उचित प्रीमियम के लिए बेहतर सुविधाएँ प्रदान कर रही है।

यहां कार बीमा को नवीनीकृत करते समय ध्यान रखने योग्य प्रमुख बातें हैं

उपलब्ध विकल्पों की करें तुलना
नवीनीकरण के समय ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करना वास्तव में एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। बीमाकर्ताओं के साथ बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं या नहीं, यह जांचने के लिए सुविधाओं, प्रीमियम लागत, बीमित घोषित मूल्य (आईडीवी) आदि की स्पष्ट रूप से जांच करनी चाहिए।

योजना का प्रकार
तृतीय-पक्ष देयता मोटर बीमा दुर्घटना के दौरान अन्य लोगों को लगी चोटों को कवर करता है और भारत में एक अनिवार्य नीति है। हालाँकि, मान लीजिए कि पॉलिसीधारक वर्तमान में तृतीय-पक्ष देयता योजना रखते हैं। उस मामले में, वे हमेशा एक व्यापक योजना की तलाश कर सकते हैं जो तृतीय-पक्ष देयता और स्वयं की क्षति दोनों को कवर करती है, जिससे एक ही योजना में दोहरी लाभ सुनिश्चित होता है।

ऐड-ऑन सुविधाएं
कार बीमा योजना को नवीनीकृत करते समय ऐड-ऑन कवर की समीक्षा महत्वपूर्ण है। इस समय के दौरान, पॉलिसीधारकों को सभी आवश्यक समायोजन करने होंगे और अपनी योजना को निजीकृत करना होगा, जो अंततः जरूरत के अनुसार उनके मौजूदा ऐड-ऑन कवर को बढ़ाने में उनकी मदद करेगा।

कवरेज की शर्तें
कभी-कभी बीमा कंपनियाँ नियम और शर्तों को बदल देती हैं या सुविधाओं को बदल देती हैं। यदि ग्राहक नए परिवर्तनों से खुश नहीं हैं, तो वे एक अलग योजना का विकल्प चुन सकते हैं या एक अलग बीमाकर्ता पर विचार कर सकते हैं जो उनकी उपयुक्तता के लिए सबसे उपयुक्त है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।