लाइव टीवी

बड़ा दांव: एयर एशिया इंडिया का अधिग्रहण कर सकती है एयर इंडिया

Updated Apr 28, 2022 | 10:22 IST

एयर एशिया इंडिया ने साल 2014 में उड़ान भरना शुरू किया था। यह कंपनी देश में अनुसूचित हवाई यात्री परिवहन, एयर कार्गो परिवहन और चार्टर उड़ान सेवाएं देती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बड़ा दांव: एयर एशिया इंडिया का अधिग्रहण कर सकती है एयर इंडिया
मुख्य बातें
  • एक तय सीमा से ज्यादा हिस्सेदारी की डील के लिए सीसीआई की मंजूरी जरूरी होती है।
  • एयर एशिया इंडिया अंतरराष्ट्रीय उड़ान का संचालन नहीं करती है।
  • नोटिस में कहा गया कि प्रस्तावित योजना से प्रतिस्पर्धा पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

नई दिल्ली। टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) जल्द ही एक बड़ी डील कर सकती है। विमानन कंपनी ने एक दूसरी किफायती विमानन सर्विस देने वाली कंपनी का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव रखा है। एयर इंडिया  एयरएशिया इंडिया के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा है और इस प्रस्तावित सौदे के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी मांगी है। एयर इंडिया एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) को खरीद सकती है। 

टाटा संस के पास है एशिया इंडिया में 83.67 फीसदी हिस्सेदारी
मालूम हो कि एयर एशिया इंडिया में वर्तमान में 83.67 फीसदी हिस्सेदारी टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड (Tata Sons Private Limited) के पास है और बाकी हिस्सेदारी एयर एशिया इंवेस्टमेंट लिमिटेड (AAIL) के पास है। एयर एशिया इंवेस्टमेंट लिमिटेड मलेशिया के एयर एशिया समूह का हिस्सा है।

Exclusive: पूरी दुनिया में अपनी पैठ बनाएगी एयर इंडिया, जानें कैसे टाटा का हुआ महाराजा

पिछले साल हुई थी ये बड़ी डील
उल्लेखनीय है कि पिछले साल ही एयर इंडिया और इसकी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express, AAI) को टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने खरीद लिया था।

विमानन कारोबार को मजबूत करना चाहता है टाटा 
इसके साथ ही टाटा सिंगापुर एयरलाइंस के साथ संयुक्त उद्यम में एक पूर्ण विमानन सेवा विस्तार का भी संचालन करती है। दरअसल टाटा समूह अपने विमानन कारोबार को मजबूत करना चाहता है। इसलिए यह एयर एशिया इंडिया को खरीदना चाहता है।

टाटा ग्रुप ने किया ऐलान, एलायंस अब नहीं है एयर एयर इंडिया की सहायक कंपनी

सीसीआई के पास दायर किया गया नोटिस
इस संदर्भ में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के पास एक नोटिस दायर किया गया। इस नोटिस में में कहा गया है कि, 'प्रस्तावित योजना एयर इंडिया लिमिटेड (AIL) द्वारा एयर एशिया इंडिया (AAI) प्राइवेट लिमिटेड की पूरी इक्विटी शेयर पूंजी को अधिग्रहण करने की है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।