लाइव टीवी

Tata Steel new work model: टाटा स्टील ने अपने कर्मचारियों के लिए लागू किया काम का नया मॉडल

Updated Nov 02, 2020 | 19:08 IST

कोरोना वायरस महामारी का खतरा अभी थमा नहीं है इसलिए टाटा स्टील कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए काम का नया मॉडल लागू किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
टाटा स्टील

नई दिल्ली : कोविड19 का खतरा लंबा खिंचने के बीच घरेलू इस्पात कंपनी टाटा स्टील ने सोमवार को अपने कर्मचारियों के लिए काम के एक नए मॉडल की शुरुआत की जिसके तहत वे साल के 365 दिन घर से काम कर सकते हैं। टाटा स्टील ने एक बयान में कहा कि नया चुस्त कार्य मॉडल रविवार से प्रभावी हो गया है।

कंपनी ने कहा कि वह विश्वास और परिणाम आधारित कार्य संस्कृति की ओर बढ़ रही है तथा अपने कर्मचारियों को अधिक लचीलापन दे रही है। एक नवंबर से प्रभावी नये मॉडल के तहत वैसे अधिकारियों को भी अब एक साल में असीमित दिनों के लिये घर से काम करने की सुविधा दी गयी है, जिन्हें किसी विशेष स्थान पर तैनात होना पड़ता है।

कंपनी ने कहा कि एक बार जब महामारी की स्थिति सामान्य हो जाती है, तो नीति कंपनी के अधिकारियों को पसंद के स्थान पर स्थानांतरित होने में सक्षम बनायेगी, जिससे कर्मचारी को देश में किसी भी स्थान से काम करने की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कहा कि इस नीति का एक साल तक परीक्षण किया जायेगा। अनुकूलनशीलता और प्रतिक्रिया के आधार पर एक वर्ष के बाद नीति की समीक्षा की जाएगी।

टाटा स्टील के उपाध्यक्ष (मानव संसाधन प्रबंधन) सुरेश दत्त त्रिपाठी ने कहा कि लचीला काम न केवल एक संगठन के आने वाली पीढ़ियों के अनुकूल कार्यस्थल बनाने के इरादे को चित्रित करता है, बल्कि भौगोलिक क्षेत्रों में अपने विविध कार्यबल की जरूरतों को पूरा करने के इरादे को भी मजबूत करता है। उन्होंने कहा कि महामारी ने उत्पादकता के पारंपरिक सोच से दूर होने में मदद की है। इसने कई मिथकों को तोड़ दिया है। ऐसे में यह नीति बेहतर कार्य-जीवन संतुलन सुनिश्चित करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।