लाइव टीवी

बैंक से इतने रुपये निकालने पर देना होगा टैक्स, ATM निकासी पर भी लगता है चार्ज

Updated Feb 22, 2022 | 15:26 IST

Cash Withdrawl Rules: नकद निकासी पर अधिनियम की धारा 194N के तहत टैक्स डिडक्शन ऐट सोर्स (TDS) 1 सितंबर 2019 या वित्तीय वर्ष 2019-2020 से लागू है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बैंक से इतने रुपये निकालने पर देना होगा टैक्स, ATM निकासी पर भी लगता है चार्ज
मुख्य बातें
  • टीडीएस से बचने के लिए ITR जरूर फाइल करें।
  • एक जनवरी से ATM से पैसा निकालना और जमा करना महंगा हो गया।
  • फ्री सीमा से ज्यादा पैसा निकालने पर ग्राहकों से चार्ज वसूला जाता है।

Cash Withdrawl Rules: भारत में कई लोगों को लगता है कि वो अपने बैंक अकाउंट में से जितना चाहें उतना कैश फ्री में निकाल सकते हैं। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि कैश निकासी (Cash Withdrawal) के लिए ग्राहकों से चार्ज भी वसूला जाता है।अगर कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में तय सीमा से अधिक राशि निकालता है, तो अधिनियम की धारा 194N के तहत उसे टीडीएस यानी टैक्स डिडक्शन ऐट सोर्स (TDS) की कटौती की जाती है।

क्या है कैश निकालने की सीमा?
नियम के अनुसार, जिन लोगों ने पिछले लगातार तीन सालों से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल नहीं किया है, वो अगर किसी भी बैंक या को-ऑपरेटिव बैंक या पोस्ट ऑफिस से 1 वित्त वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक की निकासी कैश में करते हैं, तो उसे टीडीएस देना होता है। वहीं, जो लोग नियमित ITR फाइल करते हैं, वो बिना टीडीएस का भुगतान किए बैंक, पोस्ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक के खाते से एक वित्त वर्ष में 1 करोड़ से ज्यादा का कैश निकाल सकते हैं।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

कितना लगता है टैक्स?
1 करोड़ से अधिक नकद निकासी पर 2 फीसदी की दर से टीडीएस काटा जाता है (अगर व्यक्ति ने पिछले तीन या उनमें से किसी भी निर्धारण वर्ष में आईटीआर दाखिल किया है तो)। वहीं यदि नकद निकालने वाले व्यक्ति ने पिछले तीन निर्धारण वर्षों में से किसी के लिए भी आईटीआर फाइल नहीं किया है, तो 20 लाख रुपये से अधिक की नकद निकासी पर 2 फीसदी और 1 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी पर 5 फीसदी टीडीएस काटा जाता है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

एटीएम से कैश निकालने पर भी लगता है चार्ज
एटीएम की बात करें, तो 1 जनवरी 2022 से ही एटीएम से कैश निकालने (ATM transactions) से जुड़ा एक अहम नियम बदला था। एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार कैश निकालने पर बैंक ग्राहकों से चार्ज वसूलते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक आदेश के बाद, इस साल से एटीएम से ट्रांजेक्शन पर सर्विस चार्ज बढ़ गया है। बैंकों के ग्राहकों को फ्री सीमा से अधिक बार एटीएम निकासी करने पर 21 रुपये देने होंगे। पहले यह चार्ज 20 रुपये था।

PPF अकाउंट के हैं बड़े फायदे, छोटी बचत पर मिलेगा बंपर रिटर्न, निवेश से पहले जानें अहम बातें

एटीएम से इतने लेनदेन मुफ्त
केंद्रीय बैंक की 10 जून 2021 की अधिसूचना के मुताबिक फ्री सीमा से अधिक बार एटीएम निकासी पर चार्ज बढ़ा है। ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र हैं। वे अन्य बैंक के एटीएम से भी मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं। मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन लेनदेन और गैर मेट्रो शहरों से पांच लेनदेन मुफ्त हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।