लाइव टीवी

टेस्ला के CEO एलन मस्क बने 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर', जानें कितनी है दौलत

Updated Dec 14, 2021 | 12:14 IST

Time magazine's Person of the Year: एलन मस्क हाल ही में अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हैं। मस्क की इस छलांग में उनकी कंपनी टेस्ला का सबसे बड़ा हाथ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
टेस्ला के CEO एलन मस्क बने 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर'
मुख्य बातें
  • एलन मस्क सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं।
  • मस्क 266 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।
  • स्पेसएक्स ने NASA के साथ मिलकर विभिन्न मिशनों को लॉन्च किया है।

Time magazine's Person of the Year: अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ व दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति (world's richest person) एलन मस्क (Elon Musk) को 2021 के लिए टाइम मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द ईयर चुना है।

मस्क सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। उनके 66 मिलियन ट्विटर फॉलोअर्स हैं और इस वजह से उन्हें बाजारों और क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के मूल्य को स्थानांतरित करने के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें: अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं एलन मस्क? ट्वीट कर कही ये बात

2021 में स्पेसएक्स ने बनाया इतिहास
स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्प (स्पेसएक्स) को मस्क ने साल 2002 में स्थापित किया था। साल 2021 में एयरोस्पेस कंपनी ने इतिहास बनाया। कंपनी ने एक सर्व-नागरिक दल के साथ अंतरिक्ष में पहला मिशन पूरा किया, जिसमें एक कैंसर सर्वाइवर भी शामिल था।

इसके अलावा, स्पेसएक्स ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के साथ मिलकर विभिन्न मिशनों को लॉन्च किया है, जिसमें भविष्य में किसी भी पृथ्वी-बाउंड स्पेस रॉक को रीडायरेक्ट करने के लिए एक परीक्षण में रॉकेट को एक क्षुद्रग्रह यानी एस्ट्रॉयड (Asteroid) में तोड़ना शामिल है।

यह भी पढ़ें: Google Year in Search 2021: भारत की शीर्ष 5 सबसे लोकप्रिय हस्तियों में शामिल अरबपति एलन मस्क

इतनी है एलन मस्क की संपत्ति (Elon Musk Net Worth)
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, मस्क 266 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ धरती पर सबसे धनी व्यक्ति हैं। अक्टूबर में टेस्ला का बाजार पूंजीकरण यानी मार्केट कैप (market capitalisation) एक ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गया।

टाइम का पर्सन ऑफ द ईयर का खिताब पत्रिका प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के अंत में 1927 में अपनी स्थापना के बाद से दे रही है। हालांकि यह कोई पुरस्कार या सम्मान नहीं है। यह एक साल में समाचार पर व्यक्ति या व्यक्तियों के प्रभाव का प्रतिनिधि है।

यह भी पढ़ें: भारत में एलन मस्क को झटका ! सरकार ने बुकिंग करने से रोका

हीरोज ऑफ द ईयर अवार्ड में लिया शोधकर्ताओं का नाम
2021 के हीरोज ऑफ द ईयर अवार्ड (Heroes of the Year award) के लिए, टाइम ने उन शोधकर्ताओं का नाम लिया जिन्होंने Covid-19 टीकों पर काम किया, जिसे 'द मिरेकल वर्कर्स' (The Miracle Workers) कहा गया। कवर इमेज में कैटलिन कारिको, बार्नी एस ग्राहम, किज्मेकिया कॉर्बेट और ड्रू वीसमैन व चार वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने कई टीकों को विकसित करने के लिए महामारी के दौरान प्रगति की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।