लाइव टीवी

Home Loan Tips : घर खरीदने की सोच रहे हैं? ज्वाइंट होम लोन लेने से होगा काफी फायदा

Updated Jan 15, 2021 | 12:55 IST

घर खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए सबसे उचित समय है। ज्वाइंट होम लोन (Joint home loan) लेने पर दोगुना लाभ मिलेगा। 

Loading ...
होम लोन टिप्स
मुख्य बातें
  • वर्तमान में होम लोन पर लगने वाली ब्याज दरें काफी कम है
  • ज्वाइंट होम लोन लेने पर अत्यधिक टैक्स छूट का लाभ मिलता है
  • ज्वाइंट होम लोन पर लोन लेने की लिमिट भी बढ़ जाती है

अगर घर खरीदने की इच्छा रखते हैं तो इससे बेहतर टाइम शायद ही आएगा। क्योंकि वर्तमान में होम लोन पर लगने वाली ब्याज दरें काफी कम है।  होम लोन सुरक्षित और सुविधाजनक लोन हैं क्योंकि ईएमआई विकल्प के माध्यम से एक समय पर लोन चुका सकते हैं। अधिकांश बैंकों ने होम लोन के लिए आवेदन करते समय सह-आवेदक होना अनिवार्य कर दिया है। जबकि सह-आवेदक के लिए को-ऑनर होना जरूरी नहीं है, कुछ बैंक को-ऑनर को सह-आवेदक होने पर जोर देते हैं। को-ऑनर की संपत्ति में हिस्सेदारी होती है, जबकि एक सह-आवेदक केवल लोन चुकाने के लिए जिम्मेदार होता है जब प्राथमिक आवेदक लोन की सर्विस में विफल रहता है। हालांकि, होम लोन पर टैक्स लाभ उठाने के लिए, दोनों सह-आवेदकों को को-ऑनर भी होना चाहिए।

ज्वाइंट होम लोन पर टैक्स लाभ

कई व्यक्ति टैक्स लाभ उठाने के लिए ज्वाइंट लोन का विकल्प चुनते हैं। ज्वाइंट होम लोन (Joint home loan) लेने पर अत्यधिक टैक्स कॉन्सेशन का लाभ मिलता है। उदाहरण के लिए, दोनों पति-पत्नी अलग-अलग मूल राशि पर 1.5 लाख रुपए के धारा 80C टैक्स लाभ का आनंद ले सकते है। इसलिए ज्वाइंट होम लोन पर आपका टैक्स लाभ बढ़ जाता है और धारा 80C के तहत ज्वाइंट रूप से 3 लाख रुपए तक का टैक्स लाभ हो जाता है। साथ ही, धारा 24 के तहत एक स्व-कब्जे वाले घर के लिए भुगतान किए गए ब्याज पर, ज्वाइंट होम लोन के मामले में 2 लाख रुपए की कटौती बढ़कर 4 लाख रुपए हो जाती है।

ज्वाइंट होम लोन पर बढ़ जाती है लोन लिमिट 

जब आप संयुक्त रूप से होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपकी आय के साथ-साथ आपके पति या पत्नी की आय पर भी विचार कर सकता है। उदाहरण के लिए अगर आपके होम लोन के लिए व्यक्तिगत योग्यता 30 लाख रुपए है, तो आपके पति या पत्नी की व्यक्तिगत सीमा 30 लाख रुपए होने पर यह 60 लाख रुपए तक जा सकती है। इसका मतलब है कि आप संयुक्त स्वामित्व में एक बड़ा घर खरीद सकते हैं।

कम ब्याज दर का लाभ

देश के सबसे बड़े ऋणदाता SBI समेत कई बैंक महिला आवेदकों को कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। इसलिए अगर आप अपनी पत्नी को होम लोन में प्राथमिक आवेदक बनाते हैं तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। इसी तरह, कुछ राज्य महिलाओं और कपल्स के लिए घर के लिए रिजस्ट्रेशन स्टांप ड्यूटी फी पर छूट भी देते हैं। घर के रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक स्टाम्प ट्यूटी फी जैसे अन्य शुल्क भी महिलाओं के लिए तुलनात्मक रूप से कम हैं, लेकिन अलग-अलग राज्य में अलग-अलग हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।