लाइव टीवी

'राष्ट्रहित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने को तैयार हैं', CII की बैठक में बोले PM मोदी 

Updated Aug 11, 2021 | 17:47 IST

CII Annual Session 2021 : पीएम ने कहा कि आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कभी विदेशी निवेश को लेकर शंका में रहता था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
CII की वार्षिक बैठक को PM मोदी ने किया संबोधित।
मुख्य बातें
  • सीआईआई की वार्षिक बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया संबोधित
  • पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में सीआईआई की भूमिका अहम है
  • स्टार्टअप और नए उद्योगों में युवाओं की भूमिका की पीएम ने सराहना की

नई दिल्ली : अर्थव्यवस्था में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के योगदान का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व भारतीय उद्योगों पर है। पीएम ने कहा कि आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कभी विदेशी निवेश को लेकर शंका में रहता था लेकिन आज वह सभी तरह के निवेश का स्वागत कर रहा है। इज ऑफ डुइंग बिजनेस की रैंकिंग में वह तेजी से सुधार कर रहा है।  

आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता में सीआईआई अहम है
पीएम ने कहा, 'भारतीय उद्योग जगत के नए संकल्पों और नए लक्ष्यों के लिए ये बहुत बड़ा अवसर है। आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व, भारतीय उद्योगों पर है। हमारे उद्योग पर देश के विश्वास का ही नतीजा है कि आज इज ऑफ डुइंग बिजनेस बढ़ रहा है, और इज ऑफ लिविंग में इजाफा हो रहा है। आज देशवासियों की भावना, भारत में बने प्रॉडक्ट्स के साथ है। कंपनी भारतीय हो, ये जरूरी नहीं, लेकिन आज हर भारतीय, भारत में बने प्रॉडक्ट्स को अपनाना चाहता है।' 

आज की युवा पीढ़ी रिस्क लेना जानती है
उन्होंने कहा, 'एक समय था जब हमें लगता था कि जो कुछ भी विदेशी है, वही बेहतर है। इस मनोविज्ञान का परिणाम क्या हुआ, ये आप जैसे उद्योग के दिग्गज भलीभांति समझते हैं। हमारे अपने ब्रांड भी, जो हमने सालों की मेहनत के बाद खड़े किए थे, उनको विदेशी नामों से ही प्रचारित किया जाता था। आज भारत के युवा जब मैदान में उतरते हैं, तो उनमें वो हिचक नहीं होती। वो मेहनत करना चाहते हैं, वो रिस्क लेना चाहते हैं, वो नतीजे लाना चाहते हैं। ये भाव आज हम अपने युवाओं में देख रहे हैं। इसी प्रकार का आत्मविश्वास आज भारत के स्टॉर्टअप में है।'

राष्ट्र हित में जोखिम लेने को तैयार हैं-पीएम
पीएम ने कहा कि आज देश में वो सरकार है जो राष्ट्रहित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने के लिए तैयार है। जीएसटी तो इतने सालों तक अटका ही इसलिए क्योंकि जो पहले सरकार में वो राजनीतिक जोखिम लेने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। हमने न सिर्फ जीएसटी लागू किया बल्कि आज हम रिकॉर्ड जीएसटी का संग्रह होते देख रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।