लाइव टीवी

ITR Last Date: आज है आयकर दाखिल करने की लास्ट डेट, इनकम टैक्स की वेबसाइट से ऐसे फाइल करें रिटर्न

Updated Jul 31, 2022 | 09:17 IST

आयकर रिटर्न (Income Tax Return) जमा करने का आज अंतिम दिन है। यदि आप बाद में जुर्माने से बचना चाहते हैं तो आज अपनी आईटीआर जरूर फाइल कर लें।

Loading ...
आपने अभी तक अपना ITR दाखिल नहीं किया है तो आज जरूर ऐसा कर दें
मुख्य बातें
  • आपने अभी तक अपना ITR दाखिल नहीं किया है तो आज जरूर ऐसा कर दें
  • इस बार आयकर फाइल करने की तारीख आगे बढ़ाने पर अभी तक नहीं हुआ है विचार
  • दो दिन पहले तक पांच करोड़ के करीब ITR हो चुकी हैं फाइल

Income Tax Return: वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयकर दाखिल करने की आज अंतिम तारीख (Income Tax Return File Last Date) है। अगर आपने अभी तक आयकर दाखिल नहीं किया है तो आज इसे जरूर जमा कर दें। यदि आप आईटीआर दाखिल करने में जरा भी लेट होते हैं तो आप पर जुर्माना लग सकता है। आयकर विभाग लगातार आयकरदाताओं को मैसेज भेज कर अंतिम तारीख के बारे में आगाह भी कर रहा है। रविवार होने के बावजूद भी आज देशभर के आय़कर सेवा केंद्र खुले रहेंगे। 

चरणबद्ध तरीके से आप इनकम टैक्स की वेबसाइट के जरिए आईटीआर भर सकते हैं।  आपको आईटीआर फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे। फॉर्म भरने और तैयार होने के बाद, इसे डाउनलोड करें।

इस तरह से फाइल करें टैक्स

  1. सबसे पहले किसी भी वेब ब्राउज़र का उपयोग करके https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/login पर जाएं। ओपन इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वाला विकल्प चुनें।
  2. 'अपना आयकर रिटर्न दाखिल करें' (File your income tax return) वाले पेज पर जाएं।
  3. लॉग इन करने के बाद, शीर्ष पर ई-फाइल मेनू पर क्लिक करें और 'आयकर रिटर्न' विकल्प पर अपना माउस ले जाए और फिर ड्रॉपडाउन से 'आयकर रिटर्न फाइल करें' विकल्प पर क्लिक करें।
  4. आयकर रिटर्न पृष्ठ पर मूल विवरण भरें
  5. एक नया इनकम टैक्स रिटर्न पेज खुलेगा, यहां असेसमेंट ईयर, फाइलिंग टाइप और आईटीआर टाइप दर्ज करें और कंटिन्यू दबाएं।
  6. अपना आईटीआर फॉर्म अपलोड करें।
  7. आपको इन चरणों के साथ आगे बढ़ने से पहले आईटीआर फॉर्म भरना होगा और इसे तैयार रखना होगा। बस यहां अटैच करें बटन पर क्लिक करें और अपना फॉर्म अपलोड करें। ध्यान दें कि केवल .json फाइलों की अनुमति है।
  8. फ़ॉर्म सबमिशन पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। फ़ॉर्म अपलोड करने के बाद, आप दूसरे पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे बस आप को दिशा निर्देशों का पालन करना है और अनिवार्य कॉलम में विवरण भरना है। आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। 
  9. एक बार सब कुछ हो जाने के बाद, प्रीव्यू वाले ऑप्शन को चेक करें। यह उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा दर्ज किए गए सभी डेटा की जांच करने की अनुमति देता है।  
  10. सभी एक बार सब कुछ हो जाने के बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी डेटा की जांच करें और किसी भी गलती के साथ-साथ छूट गई जानकारी को चेक करें। सभी जानकारी सत्यापित करने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें।

29 जुलाई तक पांच करोड़ रिटर्न फाइल

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा खत्म होने से दो दिन पहले 29 जुलाई तक 4.52 करोड़ से अधिक रिटर्न भरे जा चुके हैं। आयकर विभाग ने शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए करदाताओं से निर्धारित तिथि से पहले आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने का अनुरोध किया।

 फेसलेस असेसमेंट से ITR से लेकर रिफंड प्रोसेसिंग में हुआ काफी सुधार, Income Tax Day पर बोले CBDT चीफ 

New Income Tax Rules: अब कैसे बचेगा टैक्स, नए नियमों को लेकर है बहुत कंफ्यूजन

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।