लाइव टीवी

Top High Return Stocks 2020: इन शेयरों में करें निवेश, अगली दिवाली से पहले हो जाएंगे मालामाल

Updated Nov 11, 2020 | 13:27 IST

Top High Return Stocks in Diwali 2020: आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो कुछ कंपनियों के शेयर हैं जो आपको अगली दिवाली तक 8 से लेकर 33% तक का रिटर्न दे सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
शेयर बाजार में निवेश के फायदे

नई दिल्ली: शेयर बाजारों के लिए वर्ष 2020 बहुत ही अस्थिर रहा है। जबकि कई निवेशकों ने कोविड 19 की वजह नुकसान हुआ। लेकिन बाजार चढ़ने के बाद फायदा भी हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों का मानना है कि जहां तक कोविड महामारी का संबंध है भारत अभी भी खतरे से बाहर नहीं है। अभी इसका प्रभाव बड़े स्तर पर है। क्यू 2 के परिणामों के अनुसार यह पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा कि पिछले एक साल के उथल पुथल के बाद हम अगले साल बेहतरी की उम्मीद है।

विश्लेषकों का मानना है, नए संवत में विविधीकरण महत्वपूर्ण है। ब्रोकरेज कहते हैं कि निवेशकों को समय के साथ (एसआईपी या कंपित निवेशों के माध्यम से) निवेश फैलते हुए परिसंपत्ति वर्ग विविधीकरण, सेक्टर विविधीकरण को देखने की जरूरत है। साथ ही वैश्विक निवेश ने जिस तरह से गति पकड़ी है, एमएनआई और एचएनआई को इस परिसंपत्ति वर्ग के जोखिम प्रोफोइल और कौशल सेट के अनुरूप है कि नहीं चेक करने की जरूरत है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार लॉर्ज कैप और मिडकैप शेयर हैं जो अगली दिवाली से पहले 8-33% रिटर्न दे सकते है।

लार्ज कैप शेयर्स (Large cap stocks):- 

भारती एयरटेल (टारगेट- 597 रुपए, संभावित 33%)

रिलायंस जियो के साथ प्रतियोगिता, रेगुलेटर और टैक्नोलॉजिकल चेंजेज, लॉर्ज कैपेक्स और रेगुलेटर पेमेंट्स और प्रतिकूल करेंसी मूवमेट के साथ मुख्य जोखिम हैं। हालांकि, हम इसके राजस्व और प्रोफिटेबलिटी ट्रैजेक्टरी पर आशावादी बने हुए हैं और साथ ही लागत रेशनालाइजेशन प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं। हमें लगता है कि निवेशक सीएमपी में स्टॉक खरीद सकते हैं और रुपये में 400-403 बैंड डिप्स जोड़ सकते हैं।

कैडिला हेल्थकेयर (टारगेट 1850 रुपए, संभावित 18%)

कैडिला हेल्थकेयर भारत में अग्रणी फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक है, जिसमें वर्टिकल डोज फॉर्म्युलेशन (जेनेरिक, ब्रांडेड जेनरिक और स्पेशियलिटी फॉर्म्युलेशन, बायोसिमिलर और वैक्सीन सहित), एपीआई, एनिमल हेल्थकेयर और कंज्यूमर वेलफेयर प्रोडक्ट्स की मौजूदगी है। कंपनी उच्च राजस्व जीवन शैली उपचारात्मक क्षेत्रों जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, कार्डियोलॉजी, श्वसन और स्त्री रोग से घरेलू राजस्व का बड़ा हिस्सा प्राप्त करती है। कंपनी को स्थापित ब्रांडों, बड़े और चिकित्सीय-केंद्रित क्षेत्र बल, इन-लाइसेंसिंग समझौतों और उत्पाद लॉन्च के पीछे घरेलू राजस्व में मजबूत वृद्धि बनाए रखने की उम्मीद है।

ICICI बैंक (टारगेट 503 रुपए, संभावित 18%)

ICICI बैंक 19.3% की CAR के साथ अच्छी तरह से कैप्टलाइज है। यह आगे परिसंपत्ति गुणवत्ता के झटके के खिलाफ एक कुशन के रूप में कार्य करेगा और अगर कोई हो तो कम CASA वृद्धि। बैंक के पास बहुत मजबूत रिटेल लोन बुक कंपोजिशन है और प्रोविजन कवरेज अनुपात भी उद्योग के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर है। यह इंगित करता है कि ICICI बैंक कोरोना वायरस के कारण प्रत्याशित तनाव से निपटने के लिए साथियों की तुलना में बेहतर है। इसके अलावा, बैंक ने कोरोना वायरस संबंधित (~ 1.3% लोन), मानक परिसंपत्तियों और अन्य प्रावधानों (~ 0.9%) और विशिष्ट लोन हानि प्रावधानों (81.6% पीसीआर) के संदर्भ में महत्वपूर्ण प्रावधान बफ़र्स का निर्माण किया है, जो वृद्धिशील प्रावधानों के लिए आवश्यकता को सीमित करना चाहिए ।

इंफोसिस (टारगेट 1205 रुपए, संभावित 8%)

पिछले कुछ समय में कर्ज मुक्त बैलेंस शीट और स्वस्थ नकदी उत्पादन क्षमता के कारण इन्फोसिस की वित्तीय रूपरेखा मजबूत हुई है। वित्तीय लचीलापन मजबूत है, जो नकदी के रूप में 26,011 करोड़ रुपए के बराबर 30 सितंबर, 2020 तक समर्थित है। इंफोसिस ने अपने वित्त वर्ष 21 के राजस्व विकास मार्गदर्शन को निरंतर मुद्रा में 2-3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। और वित्त वर्ष 21 के ऑपरेटिंग मार्जिन मार्गदर्शन में  23-24 प्रतिशत अपग्रेड किया।

यूनाइटेड स्पिरिट्स (लक्ष्य 645 रुपए, संभावित 19%)

भारत का शराब उद्योग 35 बिलियन डॉलर के मूल्य के साथ दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा है जो ग्लोबल बाजार का करीब 2% है। हालांकि, ग्लोबल साथियों की तुलना में प्रति व्यक्ति खपत बहुत कम है। भारत दुनिया में व्हिस्की का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और यह आईएमएफएल बाजार का करीब 60% हिस्सा है। व्हिस्की की बिक्री में 2019 में भारत में बिकने वाली शराब के मूल्य का 73% है, यह स्पष्ट रूप से खुलासा करता है कि व्हिस्की से जुड़ी प्रीमियम कीमतें उपभोक्ता की भारतीय शराब की सराहना नहीं करती हैं। भारत में अभी भी एक बड़ा देशी शराब बाजार है। हेल्थ और टैक्स राजस्व चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, अधिकांश राज्य आईएमएफएल जैसे बेहतर विकल्प के प्रति उपभोक्ता व्यवहार को बदलने के पक्ष में हैं। UNSP के पास बैगपाइपर, डीएसपी ब्लैक और मैकडॉवेल जैसे बड़े पैमाने पर और मध्य-मूल्य वाले आईएमएफएल ब्रांडों का एक बहुत बड़ा पोर्टफोलियो है जो इन श्रेणियों के उपभोक्ताओं को लाने में मदद कर सकता है और बदले में कंपनी के लिए टॉप लाइन में हेल्दी ग्रोथ और लाभ प्रदान करता है। 

मिड कैप शेयर 

अलेम्बिक फार्मा (खरीद रेंज -877-885, लक्ष्य -1148 )

क्रेडिट एक्सेस ग्रामीण (खरीद रेंज 520-540, टारगेट -797)

गुजरात गैस (खरीद रेंज 270-273, टारगेट- 356)

एमफेसिस (खरीद रेंज 1234-1238, टारगेट- 1511)

रेडिको खेतान (खरीद रेंज 380-390, टारगेट- 545)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।