लाइव टीवी

Aadhaar card update: आधार कार्ड से जुड़ी सेवाओं के लिए डायल करें ये हेल्पलाइन नंबर, घर बैठे होगा काम

Updated Feb 03, 2021 | 11:25 IST

आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अपनी सुविधाओं में बदलाव किए हैं, जिससे घर से ही ऑनलाइन अपने आधार में कोई भी बदलाव करवा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
आधार कार्ड अपडेट के लिए डायल करें हेल्पलाइन नंबर

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी को देखते हुए आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अपनी सुविधाओं में बड़े बदलाव किए हैं, जिससे लोग अपने घरों से आसानी से महत्वपूर्ण डिटेल अपडेट कर सकते हैं। एक ताजा ट्वीट में, UIDAI ने कहा कि आधार नामांकन या अपडेट के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों की डिटेल प्राप्त करने के लिए 1947 पर कॉल करें। 

UIDAI ने ट्वीट कर कहा कि आधार नामांकन या अपडेट के लिए एक्सेप्टेबल डॉक्युमेंट्स का विवरण प्राप्त करने के लिए 1947 पर कॉल करें। लिस्ट ऑनलाइन भी उपलब्ध है: https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf or in your mAadhaar App । इससे एक दिन पहले यूआईडीएआई ने ट्वीट किया था आप अपने मोबाइल या लैंडलाइन से केवल 1947 डायल करके अपने इलाके के अधिकृत केंद्रों के पते के साथ अपने निकटतम आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं। आप mAadhaar App का उपयोग करके आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं।

लोग अब किसी भी आधार केंद्र पर गए बिना, अपने आधार डिटेल में ऑनलाइन बदलाव कर सकते हैं। अब आप अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और भाषा ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। लेकिन, परिवार के मुखिया या अभिभावक के डिटेल या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे अन्य अपडेट के लिए, मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए, निवासी को आधार सेवा केंद्र या नामांकन या अपडेट सेंटर पर नहीं जाना होगा।

UIDAI ने लोगों के लिए अपने आधार सेवा केंद्र को ऑनलाइन खोजना और उसे दस्तावेज प्राप्त करना आसान बना दिया है। आधार कार्ड धारक इसके लिए तीन विकल्प प्राप्त कर सकते हैं: राज्य, पिन कोड और खोज बॉक्स।

राज्य द्वारा सर्च करने के लिए, आप इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं और नियत प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं

पिन कोड द्वारा सर्च करने के लिए, आप इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं और नियत प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं

खोज बॉक्स द्वारा सर्च करने के लिए, आप इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं और नियत प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं
 
आप UIDAI द्वारा आधार सेवा केंद्र पर ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें?

  1. UIDAI लिंक पर क्लिक करें
  2. शहर या स्थान का चयन करें
  3. अप्वाइंटमेंट प्रोसेस के लिए आगे बढ़ें
  4. अपना मोबाइल संख्या दर्ज करें
  5. कैप्चा कोड दर्ज करें
  6. आपको अपने मोबाइल पर एक OTP मिलेगा
  7. OTP जमा करें
  8. अपना आधार डिटेल भरें
  9. अपनी व्यक्तिगत जानकारी फीड करें
  10. अपनी पसंदीदा तारीख और समय चुनें
  11. आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट नंबर मिलेगा

अब आप अपने आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं और आवश्यक बदलाव कर सकते हैं। यह न केवल आपके लिए सेवा को ऑनलाइन बुक करने के लिए सुविधाजनक है, यह आपको बहुत समय भी बचाता है। इसके अतिरिक्त, विवरणों के ऑनलाइन अपडेशन के लिए, ध्यान दें कि ऑनलाइन आधार अपडेट रिक्वेस्ट के लिए आपका रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल पर आधार प्रमाणीकरण के लिए OTP प्राप्त होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।