लाइव टीवी

अमेरिका ने H-1B वीजा विस्तार की दी अनुमति, कोरोना वायरस के चलते फंसे भारतीयों को बड़ी राहत

Updated Apr 14, 2020 | 21:48 IST

कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय प्रोफेशनल्स को ट्रंप प्रशासन ने बड़ी राहत दी है। 

Loading ...
अमेरिका ने H-1B वीजा विस्तार की दी अनुमति
मुख्य बातें
  • अमेरिका में हजारों फंसे भारतीय प्रोफेशनल्स को बड़ी राहत मिली है
  • अमेरिकी प्रशासन ने  H-1B वीजा की अवधि बढ़ाने और देश में कुछ अधिक समय तक बने रखने के आवेदन स्वीकार करने का निर्णय लिया है
  • भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनियां अपने ऑन साइट काम के लिए कर्मचारियों को  H-1B वीजा पर वहां भेजती है

वॉशिंगटन: कोरोनो वायरस महामारी के कारण अमेरिका में हजारों फंसे भारतीय प्रोफेशनल्स को बड़ी राहत मिली है अमेरिकी सरकार ने H-1B वीजा होल्डर्स द्वारा देश में रहने की अवधि के विस्तार के लिए दिए गए आवेदनों को अनुमति देने का फैसला किया है। H-1B वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है जिन्हें सैद्धांतिक या टेकनिकल विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। टैक्नोलॉजी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से प्रत्येक वर्ष दसियों हजार कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस पर निर्भर हैं।

अमेरिकी प्रशासन ने  H-1B वीजा की अवधि बढ़ाने और देश में कुछ अधिक समय तक बने रखने के आवेदन स्वीकार करने का निर्णय लिया है। गौर हो है कि खासकर भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनियां अपने ऑन साइट काम के लिए कर्मचारियों को  H-1B वीजा पर वहां भेजती है। यह छोटी अवधि के लिए होते हैं और आव्रजन वीजा की कैटेगरी में नहीं आते। अमेरिका की नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) के अनुसार उसके देश की H-1B वीजा योजना का दुनिया में सबसे ज्यादा फायदा भारतीय लोगों को मिल रहा है।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने एक नई नोटिफिकेशन में कहा है कि कोरोनो वायरस महामारी के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में इमिग्रेशन संबंधी चुनौतियां हैं। यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब दुनिया भर के देशों ने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है और सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को वैश्विक स्तर पर सस्पेंड कर दिया गया है। यात्रा प्रतिबंधों की वजह से अमेरिका में H-1B वीजा धारक बड़ी संख्या में फंसे हैं। जिनके वीजा परमिट जल्द ही समाप्त होने वाले हैं। हालांकि डीएचएस जल्द खत्म हो रही वीजा अवधि के विस्तार के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगा।

डीएचएस ने कहा कि हम मानते हैं कि गैर-आप्रवासी अप्रत्याशित रूप से COVID-19 के कारण अपने प्रवास की आधिकारिक अवधि के बाद भी अमेरिका में रह सकते हैं। यह कहा गया कि हम इन मुद्दों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण कर रहे हैं और हमारे मौजूदा अधिकारी इन चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान कर रहे हैं। डीएचएस अमेरिकी लोगों और हमारे समुदायों की सुरक्षा के लिए एक्शन ले रहा है और इस महामारी के दौरान अमेरिकी श्रमिकों के रोजगार के अवसर को सुधार करने के लिए कई नीतियों और प्रक्रियाओं पर विचार कर रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।