लाइव टीवी

उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे जमा कर सकेंगे बिल

Updated Nov 25, 2019 | 17:56 IST | IANS

Pay electricity bill online : उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग उपभोक्ताओं के लिए एक योजना पर काम कर रहा है। इसके तहत आसानी से घर बैठे आप बिजली बिल जमा कर सकते है।

Loading ...
ऑन लाइन बिजली बिल का भुगतान

लखनऊ : बिजली विभाग अब उपभोक्ताओं की सहूलियात के लिए घर बैठे बिल लेने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए जल्द ही पेटीएम कंपनी, बिलिंग एजेंसी और मध्यांचल निगम के बीच समझौता हो जाएगा। फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ स्थानों पर शुरू किया जाएगा। बाद में इसे वृहद रूप दिया जाना है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक संजय गोयल ने बताया कि अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिल जमा करने के लिए बिलिंग केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब उपभोक्ता घर बैठे ही मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकेंगे। उपभोक्ता को तुरंत रसीद भी मिल जाएगी।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता चाहे तो मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकता है। इसके लिए मीटर रीडर को अतिरिक्त पारिश्रमिक मिलेगा। पर उपभोक्ता से कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा। बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मैसेज भी आ जाएगा। लखनऊ में यह सुविधा गोमतीनगर, इंदिरानगर सहित ग्रामीण इलाकों में अगले महीने से शुरू की जाएगी।

गोयल ने बताया कि रीडरों के लिए एक परिचय पत्र भी जारी किया जाएगा। वे लोग अधिशासी अभियंता और एसडीओ को जानकारी और सूचना भी देंगे। एजेंसी के मीटर रीडर पेटीएम कंपनी की ओर से ई-वालेट बनाकर रकम (10-12 हजार रुपए तक) क्रेडिट करेंगे। इसकी गरंटी बिलिंग कंपनी को लेनी पड़ेगी। मीटर रीडर उपभोक्ता से जितना कैश लेकर बिल जमा करेगा, उतना पैसा उसके खाते से कट जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।