लाइव टीवी

ITR Verification: इनकम टैक्स रिटर्न का सत्यापन जरूरी, हुई भूल तो नोटिस का करना होगा सामना

Updated Jan 06, 2021 | 16:00 IST

अगर आप आयकर दाता हैं तो ना सिर्फ आईटीआर फाइल करना होता है, बल्कि उसका सत्यापन भी जरूरी होता है। इसके लिए 120 दिन की समय सीमा भी दी गई है।

Loading ...
इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग का सत्यापन जरूरी
मुख्य बातें
  • इनकम टैक्स रिटर्न का सत्यापन जरूरी, 120 दिन का मिलता है समय
  • अगर आईटीआर वेरिफाई नहीं हुआ तो अमान्य माना जाता है
  • आईटीआर वेरिफाई नहीं होने पर नोटिस का करना पड़ सकता है सामना

आयकर रिटर्न (ITR) फाइलिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किसी व्यक्ति को इसे सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। रिटर्न दाखिल करने के 120 दिनों के भीतर सत्यापित किया जाना चाहिए। सत्यापन डिजिटल तरीके से किया जा सकता है (आधार, वन-टाइम पासवर्ड इत्यादि का उपयोग करके) या आयकर विभाग के आईटीआर-वी की भौतिक प्रतिलिपि केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र, बेंगलुरु को भेजा जाता है।

असत्यापित आईटीआर माना जाता है अमान्य
यदि आईटीआर दायर किया गया है, लेकिन सत्यापित नहीं है,आयकर विभाग द्वारा अमान्य रिटर्न के रूप में माना जाता है। अमान्य रिटर्न का मतलब होगा कि आपने किसी विशेष आकलन वर्ष के लिए आईटीआर दाखिल नहीं किया है। उस स्थिति में, आपको आईटीआर फिर से एक बैलेंस्ड रिटर्न के रूप में दाखिल करना होगा क्योंकि आपके मूल को अमान्य माना जाता है।

कुश वत्सराज एसोसिएट, टीपी ओस्तवाल एंड एसोसिएट्स एलएलपी कहते हैं कि आईटी पोस्ट-फाइलिंग को सत्यापित करना बेहद महत्वपूर्ण है। रिटर्न में आईटीआर परिणामों के गैर-सत्यापन को अमान्य माना जाता है, और ऐसा लगता है जैसे आपने कभी आईटीआर दाखिल नहीं किया था। सभी। इसलिए, आपके ITR को सत्यापित नहीं करने के परिणाम एक विशेष वर्ष के लिए आपके ITR फाइल न करने के परिणाम के समान हैं। "

सत्यापन के लिए 120 दिन का मिलता है समय
आईटीआर फाइल करने के बाद अपने रिटर्न को सत्यापित करने के लिए 120 दिन हैं, इसलिए ऐसा करने के लिए पर्याप्त समय है। गैर-सत्यापन का मतलब यह होगा कि आपको या तो अपना रिटर्न फिर से दाखिल करना होगा, या तो एक नियत तारीख के बाद एक रिटर्न दाखिल करना होगा। 

आईटीआर का सत्यापन नहीं होने की वजह 
आपके ITR की पुष्टि नहीं करने के कई परिणाम हो सकते हैं। आपका कर वापसी अवरुद्ध हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आईटीआर दाखिल नहीं करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। आईटीआर में घोषित नुकसान को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा, I-T विभाग कर नोटिस भी जारी कर सकता है।

यदि आप समय सीमा से चूक गए तो क्या है विकल्प 
करदाताओं की राहत के लिएआयकर अधिनियम की धारा 119 (2) (बी) के तहत सहारा उपलब्ध है। प्रावधानों के अनुसार, आपको एक आवेदन स्वीकार करने या छूट, कटौती, धनवापसी, या अवधि की समाप्ति के बाद किसी अन्य राहत का दावा करने की अनुमति है, बशर्ते आप यह साबित कर सकते हैं कि वास्तविक कठिनाई की आपको आईटीआर सत्यापित करने में दिक्कत आई थी। 

ऐसे मामले में जहां वास्तविक कारण है या सत्यापन में कोई कठिनाई थी, जिसके कारण सत्यापन संभव नहीं था, देरी के लिए आवाज उठा सकता है। रिटर्न को सत्यापित करने के लिए समय की मांग कर सकता है लेकिन अंतिम फैसला अधिकारी करता है। यह ध्यान देने योग्य है कि कर वापसी या नुकसान के दावे के लिए कोई अनुनाद आवेदन मूल्यांकन वर्ष के अंत से छह साल से अधिक का समय बीत जाने के बाद आयकर विभाग तवज्जो नहीं देगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।