लाइव टीवी

Loan Tips : सस्ता लोन चाहते हैं ? टॉप-अप होम लोन है अच्छा विकल्प, पैसे के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं

Updated Feb 10, 2021 | 15:53 IST

सस्ता और ज्यादा लोन राशि चाहते हैं तो आप टॉप-अप होम लोन ले सकते हैं। इसके जरिये दूसरे काम निपटा सकते हैं। यहां विस्तार से जानिए।

Loading ...
लोन टिप्स

आपके मौजूदा होम लोन ऋणदाता से टॉप-अप होम लोन फंडिंग का एक सस्ता स्रोत है कि होम लोन लेने वाले किसी भी बड़े खर्च की जरुरतों को पूरा करने के लिए लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि होम रेनोवेशन, विदेश यात्रा, कार खरीद, बच्चों की उच्च शिक्षा या शादी। ये लोन न केवल सस्ते हैं, बल्कि एक लॉन्ग रिपेमेंड अवधि के साथ आते हैं ताकि आप अधिक ईएमआई के बोझ को महसूस न करें। गौर करने योग्य बात यह है कि जब बाजार गिरा हुआ होता है तब इक्विटी में निवेश के लिए टॉप-अप होम लोन ले सकते हैं। यहां चार कारण हैं कि टॉप-अप होम लोन किसी भी अन्य लोन की तुलना में बेहतर विकल्प है।

लो इंटरेस्ट रेट

टॉप-अप होम लोन पर ब्याज दरें आमतौर पर आपके होम लोन की ब्याज दर से 50 से 100 आधार अंक अधिक होती हैं। वर्तमान में बैंक 6.75% से शुरू होने वाले होम लोन दे रहे हैं ताकि आप आसानी से 7.25% से शुरू होने वाला टॉप-अप लोन प्राप्त कर सकें। ये लोन पर्सनल लोन या गोल्ड लोन की तुलना में बहुत अधिक सस्ते हैं। जो क्रमश: 10% से 24% और 8.5% से 15% के बीच चार्ज करते हैं। जबकि पर्सनल लोन और गोल्ड लोन एक निश्चित ब्याज के आधार पर जारी किए जाते हैं, टॉप-अप होम लोन फ्लोटिंग रेट के आधार पर जारी किए जाते हैं। इसका मतलब यह है कि RBI द्वारा रेपो रेट में कोई भी बदलाव आपके लोन की ब्याज दर में जल्द दिखाई देगा।

लंबे समय का चुकौती कार्यकाल

पर्सनल लोन 5 वर्ष तक के कार्यकाल के लिए जारी किए जाते हैं। कोई 15 वर्ष तक के कार्यकाल के लिए टॉप-अप होम लोन प्राप्त कर सकता है। लंबे कार्यकाल के कारण, आपको छोटे ईएमआई का भुगतान करना होगा। हालांकि, आपके टॉप-अप लोन पर 15 साल का कार्यकाल प्राप्त करने के लिए, आपके होम लोन पर रीसिड्यूल कार्यकाल कम से कम 15 साल होना चाहिए। क्योंकि कार लोन से सस्ते हैं ये लोन, कोई भी मोर्टगेज के बिना कार खरीदने के लिए इस लोन का इस्तेमाल कर सकता है।

लोन राशि के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं

यद्यपि एक टॉप-अप होम लोन का उद्देश्य मौजूदा घर के नवीकरण या विस्तार के लिए इसका उपयोग करना है, लेकिन वास्तव में सट्टा प्रयोजनों को छोड़कर लोन राशि के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जिससे टॉप-अप होम लोन को पर्सनल लोन, गोल्ड लोन या क्रेडिट कार्ड बैलेंस के लिए लोन का विकल्प बनाती है। कुछ लोग लंबी अवधि के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में 10 साल के लिए एकमुश्त राशि का निवेश करने के लिए टॉप-अप होम लोन भी लेते हैं। ऐसे में वे EMI को अपनी SIP राशि मानते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप 10 वर्षों के लिए एक विविध इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी करते हैं, तो आप 12% की अपेक्षित दर पर 10 साल बाद 11.62 लाख रुपए की राशि की उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप 7.5% ब्याज पर 10 साल के लिए 5 लाख रुपए का टॉप-अप होम लोन लेते हैं और 10 साल के लिए 5 अलग-अलग इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं में 5 लाख रुपए का निवेश करते हैं, तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि यह राशि 10 साल में 12% की अपेक्षित दर से 15.52 लाख रुपए हो जाएगी। इस बीच, आपको अपने टॉप-अप लोन ब्याज की 10 साल की अवधि में 11.61 लाख रुपए का भुगतान करना होगा और इस मामले में ईएमआई के रूप में मूल पुनर्भुगतान 5,935 रुपए होगा। इसलिए आप टॉप-अप होम लोन राशि का निवेश विवेकपूर्ण तरीके से कर सकते हैं। 

अधिक लोन राशि

आप टॉप-अप होम लोन के रूप में अधिक राशि प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर ऋणदाता किसी संपत्ति के वर्तमान मूल्य का 80% तक लोन के रूप में देते हैं। इस लोन राशि में होम लोन और टॉप-अप लोन दोनों शामिल हैं। तो अधिकतम टॉप-अप लोन जो एक बैंक आपको दे सकता है, वह आपके वर्तमान संपत्ति मूल्य के 80% और आपकी बकाया होम लोन राशि के बीच का अंतर है। तो यहां आपके पास पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड लोन या यहां तक कि शिक्षा लोन की तुलना में अधिक लोन राशि प्राप्त करने का मौका है। बैंक टॉप-अप होम लोन के रूप में 50 लाख रुपए तक ऑफर करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।