लाइव टीवी

PM Mudra Yojana: नए साल में शुरू करना है अपना बिजनेस? तो सरकार देगी 10 लाख रुपये, जानें पूरी योजना

Updated Dec 10, 2021 | 13:17 IST

Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) Application Form Online: केंद्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
PM Mudra Yojana: नए साल में शुरू करना है अपना बिजनेस? तो सरकार देगी 10 लाख रुपये
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है।
  • योजना के तहत आपको 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana Application Form Online: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की वजह से देश में कई लोगों का कारोबार प्रभावित हुआ है। वहीं नौकरीपेशा लोगों की आय में कमी आई है। ऐसे में अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आज के जमाने में कई लोग उद्यमी (Entrepreneur) बनना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए उनके पास पैसे नहीं होते। मौजूदा समय में लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कई सरकारी योजनाएं उपलब्ध हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) सबसे सफल सरकारी योजना (Government Scheme) में से एक है। इस योजना के जरिए सरकार लोगों को 10 लाख रुपये तक का कर्ज देती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है खासियत?
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत छोटे उद्यमियों को आसानी से कर्ज उपलब्ध कराया जाता है। इसका पूरा नाम माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रीफाइनेंसिंग एजेंसी (MUDRA) है। इसके तहत सरकार करोड़ों रुपये का कर्ज पहले ही दे चुकी है।

कितना मिलेगा लोन? (Pradhan Mantri Mudra Yojana Loan Limit)
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने वालों को तीन वर्गों में बांटा गया है-

  • शिशु: 50 हजार रुपये तक के लोन।
  • किशोर: 50 हजार से पांच लाख रुपये तक के लोन।
  • तरुण: पांच लाख से 10 लाख रुपये तक के लोन।

कैसे करें आवेदन? (How To Apply For Pradhan Mantri Mudra Yojana)
अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए मुद्रा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो बता दें कि इसकी आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना होगा। आपको मकान के मालिकाना हक या किराए के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन नंबर (PAN Card) सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।

कितना लगेगा ब्याज? (Pradhan Mantri Mudra Yojana Interest Rates)
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। अलग-अलग बैंक लोन पर विभिन्न ब्याज दर वसूल सकते हैं। कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर ब्याज तय होती है। बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार उचित ब्याज दर लगाते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।