लाइव टीवी

Two Wheeler के लिए Loan लेना चाहते है? जानिए कौन से बैंक की ब्याज दर है सबसे कम

Updated Feb 03, 2022 | 15:45 IST

Two Wheeler Loan : टू-व्हीलर लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले किसी भी लेंडर का चयन करने से पहले आपको विभिन्न उधारदाताओं द्वारा दिए जाने वाले प्रस्तावों की तुलना करनी चाहिए। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
टू-व्हीलर लोन के लिए सबसे कम ब्याज दर कहां है

Two Wheeler Loan : कोविड-19 महामारी ने हमारे जीवन सैली को बदल दिया है। कई लोगों ने अपने रोज के आवागमन के लिए सार्वजनिक परिवहन के बजाय निजी परिवहन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है क्योंकि उन्हें वह ज्यादा सुरक्षित लगते हैं। दोपहिया (टू-व्हीलर) वाहनों की लोकप्रियता भी महामारी के बाद बढ़ गयी है क्योंकि उसका रखरखाव करना आमतौर पर एक चौपहिया वाहन से आसान और अधिक किफायती होता है।तो यदि आप एक नई मोटरबाइक या स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं, लेकिन पैसों की कमी की वजह से आप यह नहीं कर पा रहे हैं, तो आप टू व्हीलर लोन लेने के बारे में सोच सकते हैं।

टू-व्हीलर लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले किसी भी लेंडर का चयन करने से पहले आपको विभिन्न उधारदाताओं द्वारा दिए जाने वाले प्रस्तावों की तुलना करनी चाहिए। साथ में आपको लागू ब्याज दरों, प्रोसेसिंग फीस, पूर्व भुगतान शुल्क आदि की भी तुलना करनी चाहिए। लोन लेने से पहले अपने ईएमआई की गणना करने से भी आपको यह जानने में मदद मिलेगी की आप अपने मासिक आय से हर महीने किस्त पर कितना खर्च करेंगे।

अपनी पुनर्भुगतान क्षमता से अधिक उधार लेने से बचें क्योंकि इससे आपको वित्तीय तनाव हो सकता है। आपको एक सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए यहां 15 टॉप बैंकों की सूची दी गई है जो इस समय टू-व्हीलर लोन पर सबसे कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। याद रखें ब्याज दरें आपके क्रेडिट इतिहास और स्कोर को देखते हुए तय की जाती हैं। अपने लेंडर के साथ ऋण ब्याज दरों, कार्यकाल, प्रोसेसिंग फीस आदि पर चर्चा करने में संकोच न करें।

डिस्क्लेमर: डेटा संकलन के लिए सभी सूचीबद्ध (बीएसई) सार्वजनिक और निजी बैंकों (विदेशी और छोटे वित्त बैंकों को छोड़कर) का चयन सबसे कम टू-व्हीलर लोन पर ब्याज दर के हिसाब से किया गया है। जिन बैंकों का डेटा उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है, उन पर विचार नहीं किया गया है। फरवरी 2 ,2022 को संबंधित बैंक की वेबसाइटों से एकत्र किए गए डेटा। टॉप 15 बैंकों को ब्याज दर के आधार पर आरोही क्रम में सूचीबद्ध किया गया है यानी टू-व्हीलर लोन पर सबसे कम ब्याज दर देने वाले बैंक को सबसे ऊपर और ज्यादा वाले को सबसे नीचे रखा गया है। टू-व्हीलर लोन पर बैंकों द्वारा दी जाने वाली सबसे कम ब्याज दर लिस्ट में दिखाई गई है, चाहे लोन राशि और अवधि कुछ भी हो। लिस्ट में उल्लिखित ब्याज सांकेतिक है और यह बैंक के नियमों के आधार पर भिन्न हो सकता है; ^^ वित्त वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही के दौरान व्यक्ति को दिए गए लोन पर लगाया गया औसत ब्याज।

(इस लेख के लेखक, BankBazaar की टीम है)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।