लाइव टीवी

वारबर्ग पिन्कस ने होम फर्स्ट में 700 करोड़ रुपये का निवेश किया, हिस्सेदारी खरीदी

Updated Oct 02, 2020 | 14:46 IST

देश में सस्ते मकानों के लिए ऋण प्रदान करने वाली हाउसिंग फाइनेंस कंपनी 'होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी' में वारबर्ग पिकन्स में 700 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है।

Loading ...
वारबर्ग पिन्कस ने होम फर्स्ट में 700 करोड़ का निवेश किया

मुंबई: वारबर्ग पिन्कस ने सस्ते मकानों के लिए कर्ज प्रदान करने वाली आवास वित्त कंपनी होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी में 700 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है। ट्रू नॉर्थ समर्थित होम फर्स्ट फाइनेंस ने इस बारे में वारबर्ग से संबद्ध ऑरेंज क्लोव इन्वेस्टमेंट्स बीवी के साथ पक्का करा किया है। एक सूत्र ने बताया कि वैश्विक इक्विटी कंपनी वारबर्ग पिन्कस ने आवास वित्त कंपनी में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

ये है करार

करार के तहत होम फर्स्ट के सभी मौजूदा शेयरधारक...ट्रू नॉर्थ फंड वी एलएलपी, एथर (मॉरीशस) लि., बेसेमर इंडिया कैपिटल होल्डिंग्स और बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी एस जयकुमार ने आनुपातिक आधार पर कंपनी में अपनी 25 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है। इस सौदे से पहले ट्रू नॉर्थ के पास होम फर्स्ट की 45.97 प्रतिशत, एथर (मॉरीशस) के पास 30.65 प्रतिशत तथा बेसेमर इंडिया के पास 16.28 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

इस सौदे में वारबर्ग का प्राथमिक निवेश 75 करोड़ रुपये का है। सूत्र ने बताया कि वह शेष निवेश द्वितीयक मार्ग से करेगी। होम फर्स्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मनोज विश्वनाथन ने कहा, ‘वारबर्ग का यह निवेश होम फर्स्ट की अंतर्निहित मजबूती को दर्शाता है।’

2010 में हुई थी कंपनी की स्थापना
वारबर्ग पिन्कस के प्रबंध निदेशक नरेंद्र ओस्तवाल ने कहा कि हम ट्रू नार्थ के साथ भागीदारी तथा मनोज और प्रबंधन टीम को अगले चरण के विस्तार में समर्थन देंगेा। होम फर्स्ट की स्थापना 2010 में हुई थी। कंपनी की मौजूदगी 11 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के 60 जिलों में है। मुख्य रूप से कंपनी ने गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु में कर्ज दिया है। मुंबई की कंपनी होम फर्स्ट सस्ते मकानों के लिए पहली बार के घर खरीदारों और बिल्डरों को कर्ज उपलब्ध कराती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।