लाइव टीवी

LPG Cylinder Price: एक सितंबर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में क्या बदलाव हुए, जानिए ताजा रेट

Updated Sep 01, 2020 | 12:41 IST

LPG Cylinder Price : एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में हर महीने संशोधन होते हैं। एक सितंबर से क्या बदलाव हुए। आप यहां चार महानगरों अब क्या है ताजा भाव जान सकते हैं।

Loading ...
एलपीजी सिलेंडर

LPG Cylinder Price: अधिकांश महानगरों में 1 सितंबर से गैर-सब्सिडी वाले लिक्यूफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव नहीं हुए। यह जून और जुलाई में मामूली वृद्धि के बाद एलपीजी की कीमतों में करीब-करीब कोई बदलाव नहीं हुआ है। वर्तमान में, गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी रिफिल सिलेंडरों की कीमतें देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग होती हैं और हर महीने संशोधित की जाती हैं। चारों महानगरों में वर्तमान में क्या कीमत है नीचे देख सकते हैं।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के आंकड़ों के मुताबिक, 1 सितंबर से गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली और मुंबई में एक सितंबर से 594 प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) रह गई, जो कि इंडेन के तहत एलपीजी की सप्लाई करती है। कोलकाता में 621 रुपए प्रति सिलेंडर रिवाइज होकर 620.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया। चेन्नई में 610.50 रुपए प्रति सिलेंडर से रिवाइज होकर 610 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया।

एक सितंबर से 14.2 वाले गैर-सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमत:-

शहर 1 सितंबर से कीमत पहले की कीमत
दिल्ली 594 रुपए 594 रुपए
कोलकाता 620.50 रुपए 621 रुपए
मुंबई 594 रुपए 594 रुपए
चेन्नई 610 रुपए  610.50 रुपए

(सोर्स: iocl.com)

वर्तमान में, सरकार हर वर्ष प्रत्येक घर में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। उपभोक्ता को अतिरिक्त सिलेंडर एलपीजी बाजार मूल्य खरीदना होता है। उस पर कोई सब्सिडी नहीं मिलती है। सरकार द्वारा 12 रीफिल के सालाना कोटे पर दी जाने वाली सब्सिडी की राशि महीने-दर-महीने बदलती रहती है। सब्सिडी मोटे तौर पर कच्चे तेल और विदेशी मुद्रा दरों से निर्धारित होती है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।