लाइव टीवी

Digital Gold : डिजिटल गोल्ड क्या है? इसमें निवेश से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण बातें

Updated Mar 01, 2021 | 11:27 IST

सोना निवेश का सबसे सुरक्षित साधन है। कोरोना काल में डिजिटल सोना में काफी निवेश बढ़ा है। यहां जानिए यह क्या है। इसमें कैसे निवेश कैसे करें। यहां जानिए सब कुछ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
डिजिटल गोल्ड के बारे में जानिए

नई दिल्ली: बहुत सारे लोगों के लिए डिजिटल सोना (Digital Gold) पीली धातु में निवेश करने का एक नया अवसर बन गया है। कोरोनो वायरस की इस स्थिति के दौरान, चूंकि लोग ज्वैलरी स्टोर और गोल्ड डीलर्स के पास जाने से हिचकिचाते हैं, इसलिए ऑनलाइन सोने की खरीद में सक्षम होना एक सही समाधान बन गया है।

डिजिटल गोल्ड क्या है?

डिजिटल सोना ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और ग्राहक की ओर से विक्रेता द्वारा इंश्योर्ड वाल्ट्स में संग्रहीत किया जाता है। आपको बस इंटरनेट, मोबाइल बैंकिंग की जरूरत है और आप कहीं भी, कभी भी, डिजिटल रूप से सोने में निवेश कर सकते हैं। आप कई मोबाइल ई-वॉलेट जैसे पेटीएम, गूगल पे और फोनपे से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज और मोतीलाल ओसवाल जैसे ब्रोकरों के पास भी डिजिटल सोने के निवेश का विकल्प है। वर्तमान में, भारत में डिजिटल गोल्ड की पेशकश करने वाली तीन कंपनियां हैं- ऑग्मॉन्ट गोल्ड लिमिटेड, एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड सुरक्षित ब्रांड के साथ राज्य द्वारा संचालित एमएमटीसी लिमिटेड और स्विस फर्म एमकेएस पीएएमपी और डिजिटल गोल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड संयुक्त सेफगोल्ड ब्रांड है।

पेटीएम, जी-पे आदि जैसी ऐप्स और वेबसाइटें केवल मेटल ट्रेडिंग कंपनियों जैसे सेफगोल्ड और एमएमटीसी पीएएमपी के लिए एक मंच प्रदान करती हैं। एक बार जब आप डिजिटल गोल्ड में निवेश करते हैं, तो ये ट्रेडिंग कंपनियां भौतिक सोने की एक समान मात्रा खरीदती हैं और इसे सुरक्षित वाल्टों में आपके नाम से संग्रहीत करती हैं। पेटीएम, गूगल-पे आदि जैसी ऐप्स और वेबसाइटें केवल मेटल ट्रेडिंग कंपनियों जैसे सेफगोल्ड और एमएमटीसी पीएएमपी के लिए एक मंच प्रदान करती हैं। एक बार जब आप डिजिटल गोल्ड में निवेश करते हैं, तो ये ट्रेडिंग कंपनियां फिजिकल गोल्ड की बराबर मात्रा खरीदती हैं और इसे सुरक्षित वाल्टों में आपके नाम से संग्रहीत करती हैं।

डिजिटल गोल्ड में निवेश से पहले जानने के लिए मुख्य बातें

नियामक की अनुपस्थिति: डिजिटल सोने में निवेश का सबसे बड़ा जोखिम यह है कि प्रोडक्ट के लिए कोई नियामक नहीं है। जब आप डिजिटल सोना खरीदते हैं, तो निर्माता आपके नाम से बराबर राशि का सोना खरीदता है। यह सोना किसी थर्ड पार्टी या विक्रेता के वॉल्ट में एमएमटीसी-पीएएमपी के मामले में जमा किया जाता है। सामान्य परिस्थितियों में, कोई ट्रस्टी को यह देखने के लिए नियुक्त किया जाता है कि निवेशक द्वारा खरीदे गए सोने के अनुरूप सोने की मात्रा और शुद्धता बनाए रखी गई या नहीं। हालांकि, ट्रस्टी ठीक से काम कर रहा है, तो इसकी देखरेख करने वाला कोई नियामक नहीं है। जबकि, गोल्ड ईटीएफ के मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) है, सोने के बांड के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नियामक है।

जीएसटी लागत के बोझ बढ़ता है: जब आप डिजिटल सोना खरीदते हैं, तो आपको फिजिकल सोने को खरीदने के मामले में 3 प्रतिशत माल और सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान करना होगा।

होल्डिंग चार्ज: अगर आप फोनपे का उपयोग करके सेफगोल्ड से सोना खरीद रहे हैं, तो यह संभावना है कि आपको स्टोरेज चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है। ये निम्नानुसार हैं: पहले दो वर्षों के लिए कोई चार्ज नहीं। अगर आपकी पहली खरीद की तारीख से दो साल के अंत में सोने की मात्रा 2 ग्राम से कम है, तो प्रति माह 0.05 प्रतिशत का चार्ज लिया जाता है। अगर एमएमटीसी-पीएएमपी प्लेटफॉर्म से सोना खरीदा जाता है, तो भंडारण चार्ज नहीं लगता है।

डिलीवरी और बनाने का चार्ज : डिजिटल गोल्ड के फायदों में से एक यह है कि यह सोने की फिजिकल डिलीवरी लेने का विकल्प प्रदान करता है। तो, आपको डिलीवरी चार्ज देना पड़ सकता है।

इसके अलावा, अगर आप अपने डिजिटल सोने के निवेश को फिजिकल सोने में परिवर्तित कर रहे हैं तो इसमें कुछ चार्ज भी देने पड़ सकते हैं। निवेशक या तो कागज को सोने की बार या सिक्कों में बदल सकते हैं। यह उल्लेखनीय है कि सिक्कों के मामले में, एक अतिरिक्त डिजाइन चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है।

निवेश की अवधि सीमा: आम तौर पर, इन डिजिटल गोल्ड प्रोडक्ट्स की अधिकतम होल्डिंग अवधि होती है, जिसके बाद निवेशक को सोने की डिलीवरी लेनी होती है या इसे वापस बेचना पड़ता है। उदाहरण के लिए, एमएमटीसी-पीएएमपी निवेशकों को खरीदे गए सोने को अनिवार्य रूप से डिलीवरी करना या बेचना होगा। पांच साल के बाद निवेशक को एमएमटीसी-पीएएमपी द्वारा तय अतिरिक्त चार्ज का भुगतान करना होगा, अगर डिलीवरी नहीं ली जाती है। हालांकि, पांच साल के बाद, आपको या तो इसे सोने के सिक्कों में बदलना होगा या इसे बेचना होगा। अपने खाते को निष्क्रिय बनाने से बचने के लिए, आपको कम से कम हर छह महीने में एक लेनदेन करना होगा। इसी तरह अगर आप फोनपे का उपयोग करके सेफगोल्ड से सोना खरीद रहे हैं, तो सोना अधिकतम 7 वर्षों के लिए रखा जा सकता है। जबकि गोल्ड ईटीएफ को जब तक चाहें तब तक रख रकते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।